Team India : टीम इंडिया की ऐतिहासिक जीत - Navpradesh

Team India : टीम इंडिया की ऐतिहासिक जीत

Team India: Team India's historic victory

Team India

Team India : भारतीय क्रिकेट टीम ने श्रीलंका के खिलाफ तीसरे एक दिवसीय मैच में एतिहासिक जीत दर्ज कर दुनिया की तमाम क्रिकेट टीमों के होश उड़ा दिए है और एक दिवसीय क्रिकेट वल्र्ड कप के लिए अपना दावा और पुख्ता कर दिया है। श्रीलंका के खिलाफ तीसरे एक दिवसीय मैच में भारतीय टीम ने जबरदस्त प्रदर्शन किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने ३९० रन बनाए। जिसमें ओपनर शुभमन गिल का शानदार शतक रहा जिन्होने ९७ गेंद में ११७ रनों की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। कप्तान रोहित शर्मा ने भी अर्धशतक लगाया लेकिन सबसे तूफानी पारी विराट कोहली ने खेली जिन्होने १३ चौके और ८ गगन चुंबी छक्के लगाकर १६६ रनों की नाबाद पारी खेली।

भारत और श्रीलंका के बीच वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला तिरुवनंतपुरम में खेला गया। इस मुकाबले में टीम इंडिया ने 317 रनों की ऐतिहासिक जीत दर्ज की। भारत की जीत में विराट कोहली और शुभमन गिल का अहम योगदान रहा। इन दोनों ही खिलाडिय़ों ने शतक जड़े। कोहली ने नाबाद 166 रन बनाए। भारत की जीत के बाद मैदान पर एक दिलचस्प वाकया हुआ। कोहली का एक फैन सुरक्षाकर्मियों को चकमा देते हुए मैदान पर पहुंच गया और उनके पैर छू लिए। इस दौरान सूर्यकुमार यादव ने जो किया, उससे फैंस बहुत खुश हुए। दरअसल टीम इंडिया की सीरीज जीत के बाद सभी खिलाड़ी मैदान पर ही थी। इसी बीच एक कोहली का फैन सुरक्षाकर्मियों को चकमा देते हुए ग्राउंड पर पहुंच गया।

उसने तुरंत कोहली के पैर छुए। यह देख कोहली आगे बढ़े और उसे अपने हाथों से उठाया। इतना ही नहीं कोहली ने उस फैन के साथ फोटो भी क्लिक करवाई। वहीं खड़े सूर्यकुमार ने कोहली और उनके फैन की फोटो क्लिक की। सूर्यकुमार और कोहली का यह अंदाज फैंस को काफी पसंद आया। कोहली के साथ की उस फैन की फोटो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है। इस पर कई तरह की प्रतिक्रियाएं भी देखने को मिलीं। ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम में पहले वनडे मैच के रिजल्ट की बात करते हैं। वैसे तिरुवनंतपुरम के इस मैदान अब सिर्फ एक वनडे मैच खेला गया है।

यह मुकाबला 1 नवंबर 2018 को भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेला गया था। तब टीम इंडिया ने इस मैच में वेस्टइंडीज पर एकतरफा जीत हासिल की। भारत ने पहले बॉलिंग करते हुए कैरेबियाई टीम को 31।5 ओवर में 104 रन पर समेट दिया। उसके बाद 105 रन का टारगेट 14।5 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर पूरा कर लिया। वहीं अगर टी20 मैचों की बात की जाए तो भारत ने इस मैदान पर अब तक 3 मुकाबले खेले हैं। इस दरम्यान भारत ने 2 मैच जीते और एक में उसे हार का सामना करना पड़ा।

टीम इंडिया (Team India) तिरुवनंतपुरम में न्युजीलैंड और साउथ अफ्रीका को हराने में सफल रही। जबकि 2019 में उसे वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल में हार का सामना करना पड़ा था। इंडिया ने हर क्षेत्र में अपनी श्रेृष्ठता सिद्ध की। जिसकी वजह से टीम इंडिया ने यह सीरीज ३-० से जीत ली। इसके पूर्व टी-२० सीरीज भी भारत ने जीती थी जिसमें सूर्य कुमार यादव ने अपना श्रेृष्ट प्रदर्शन किया था। भारत की श्रीलंका पर ही नहीं बल्कि किसी भी टीम के खिलाफ यह सबसे बड़ी जीत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

COVID-19 LIVE Update