President Election : भाजपा ने बनाई प्रबंध समिति, विपक्ष ने 21 जून को बैठक बुलाई

President Election : भाजपा ने बनाई प्रबंध समिति, विपक्ष ने 21 जून को बैठक बुलाई

President Election: BJP formed managing committee, opposition called meeting on June 21

President Election

नई दिल्ली। President Election : अगले माह होने वाले राष्ट्रपति चुनाव-2022 की सियासी कवायद तेज हो गई है। भाजपा ने शुक्रवार को 14 सदस्यीय प्रबंध समिति बनाई है। केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत को इसका संयोजक बनाया गया है। उधर, विपक्ष ने 21 जून को शरद पवार की अध्यक्षता में बैठक बुलाई है। 

राष्ट्रपति चुनाव की अधिसूचना 15 जून को जारी हो चुकी है। 18 जुलाई को मतदान होगा और 21 जुलाई को मतगणना। हालांकि, अब तक न तो सत्तापक्ष यानी राजग ने और न ही विपक्ष ने प्रत्याशी को लेकर अपने पत्ते खोले हैं। भाजपा की ओर से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने विपक्ष के नेताओं से संपर्क कर निर्विरोध चुनाव को लेकर चर्चा की है। 

भाजपा द्वारा गठित प्रबंध समिति राष्ट्रपति चुनाव (President Election) के लिए अपनी सभी राज्य इकाइयों व सहयोगी दलों के साथ राष्ट्रपति चुनाव के लिए समन्वय करेगी। भाजपा महासचिव विनोद तावड़े और सीटी रवि को प्रबंध समिति को सह संयोजक बनाया गया है। पार्टी द्वारा जारी सूचना के मुताबिक महासचिव तरुण चुघ भी टीम का हिस्सा होंगे।  केंद्रीय मंत्री जी. किशन रेड्डी, अविश्वनी वैष्णव, सर्बानंद सोनोवाल, अर्जुन मेघवाल भारती पवार को भी प्रबंध समिति में शामिल किया गया है। 

अन्य सदस्यों में भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डी के अरुणा, राष्ट्रीय सचिव ऋतुराज सिन्हा, महिला विंग की राष्ट्रीय अध्यक्ष वनती श्रीनिवासन, राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा और असम इकाई के उपाध्यक्ष राजदीप रॉय हैं। सूत्रों के अनुसार यह प्रबंध समिति राष्ट्रपति चुनाव के लिए भाजपा और उसके सहयोगियों की सभी राज्य इकाइयों के साथ समन्वय करेगी। वह मतदान प्रक्रिया पर अपने निर्वाचित मतदान प्रतिनिधियों का मार्गदर्शन भी करेगी। 

विपक्ष से चर्चा के लिए राजनाथ को जिम्मा

इससे पहले, भाजपा ने अपने अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह को राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार पर आम सहमति बनाने के लिए विपक्ष सहित अन्य राजनीतिक दलों के साथ परामर्श करने के लिए अधिकृत किया था। नड्डा और सिंह दोनों पहले ही शरद पवार, ममता बनर्जी, नीतीश कुमार, नवीन पटनायक, फारूक अब्दुल्ला और कई अन्य नेताओं सहित कई नेताओं से संपर्क कर चुके हैं। भाजपा नीत राजग राष्ट्रपति चुनाव में अपने उम्मीदवार की जीत सुनिश्चित करने में जुटा है। 

विपक्ष की बैठक में 17 दल शामिल होंगे

उधर, विपक्ष ने राकांपा प्रमुख शरद पवार (President Election) की अध्यक्षता में राष्ट्रपति चुनाव पर चर्चा के लिए 21 जून को बैठक बुलाई है। यह बैठक दोपहर 2.30 बजे पार्लियामेंट एनेक्सी में होगी। बैठक में 17 दलों के नेता शामिल होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

COVID-19 LIVE Update