Precaution Dose : कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए प्रिकॉशन डोज लगवाने पर जोर - Navpradesh

Precaution Dose : कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए प्रिकॉशन डोज लगवाने पर जोर

राजनांदगांव, नवप्रदेश। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान के अंतर्गत शत-प्रतिशत लक्ष्य पूरा करने हेतु तैयारियां पूरी कर ली गई है। कोरोना संक्रमण पर नियंत्रण के लिए शासन द्वारा जारी गाइड लाइन का कड़ाई से पालन करने की अपील के साथ जिले में टीकाकरण केंद्रों की संख्या भी बढ़ाई जा रही है।

कोविड टीकाकरण के प्रिकॉशन डोज के प्रति लोगों को जागरुक करने के उद्देश्य से जिला प्रशासन और यूनिसेफ के तत्वावधान में सर्व समाज व जनप्रतिनिधियों की बैठक की गई। इस मौके पर नगर निगम आयुक्त आशुतोष चतुर्वेदी ने कहा, कोविड जैसी महामारी का सामना हम सभी ने साथ मिलकर किया और आज भी यह महामारी पूरी तरह खत्म नहीं हुई है।

संक्रमण की रोकथाम के प्रयासों की कड़ी में टीकाकरण के प्रथम व द्वितीय डोज के बाद पात्र लोगों को बूस्टर डोज भी लगाया जा रहा है। शत-प्रतिशत टीकाकरण के लिए लोगों को प्रेरित करना आवश्यक है। बूस्टर डोज लगाने के लिए भी सभी को मिलकर इस अभियान को गति प्रदान करना है।

कोविड-19 संक्रमण से सुरक्षा के लिए यह बहुत जरूरी है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथलेश चौधरी ने कहा, कोरोना संक्रमण का दौर अभी पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है। इसके लिए वृहद रूप से जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है तथा पात्र लोगों का टीकाकरण भी किया जा रहा है।

अब तक के टीकाकरण कार्यक्रम में 102 प्रतिशत प्रथम डोज, 92 प्रतिशत द्वितीय डोज तथा 15 प्रतिशत बूस्टर डोज लगाए गए हैं। यूनिसेफ जिला प्रमुख अभिनय सिंह ठाकुर ने कहा, समाज प्रमुख और संस्था और जनप्रतिनिधियों के सहयोग से कोविड टीकाकरण के प्रिकॉशन डोज के लक्ष्य को सहजता से पूरा किया जा सकता है, इसीलिए टीकाकरण अभियान में जनसहभागिता आवश्यक है।

स्वास्थ्य विभाग से अनामिका ने बतायाः अगस्त माह में कोविड टीकाकरण अभियान के 100 प्रतिशत लक्ष्य को पूरा करने हेतु तैयारियां पूरी कर ली गई है। बैठक के दौरान यूनिसेफ द्वारा चलाए जा रहे रोको-टोको अभियान में कार्यरत स्वयंसेवकों को नगर निगम आयुक्त और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा प्रमाण पत्र वितरण किया गया।

बैठक में नगर निगम आयुक्त आशुतोष चतुर्वेदी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथलेश चौधरी, सीपीएम अनामिका, महिला एवं बाल विकास विभाग की सीडीपीओ रीना ठाकुर, एनएसएस जिला प्रमुख सुरेश पटेल, जिला संगठक रेडक्रॉस प्रदीप शर्मा व स्काउट गाइड से मयुख श्रीवास्तव उपस्थित थे।


JOIN OUR WHATS APP GROUP

Leave a Reply

Your email address will not be published.

COVID-19 LIVE Update