एनएमडीसी अपोलो अस्पताल ने किया जागरूकता शिविर का आयोजन -

एनएमडीसी अपोलो अस्पताल ने किया जागरूकता शिविर का आयोजन

NMDC launches Apollo Hospital camp, get thousands of benefits

NMDC

बचेली। एनएमडीसी अपोलो अस्पताल NMDC Apollo Hospital के सहयोग से प्राथमिक शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें जिसमें आस पास के गाँव पाढ़ापुर, पीना बचेली, गमावाड़ा, भांसी,धुरली, दुगेली, नेरली,आदि गांव के सरपंच सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।

अपोलो अस्पताल Apollo Hospitalके सी.एम.ए डाक्टर एस. एम हक ने उपस्थित सभी लोगो को अहम जानकारी दी इस बीच हॉल में प्रोजेक्टर के माध्यम आग से जलने,हड्डी टूटने,घायल हो जाने,सर्प दंश में, कुत्ते के काटने पर,पानी मे डूबने पर ,ऊंचाई से गिरने पर,पक्षाघात हो जाने पर ,हृदयाघात हो जाने पर प्रारंभिक इलाज के दौरान किन किन बातों की सावधानियां बरतनी चाहिए जिससे कि मरीज को समय से अस्पताल पहुंचाया जा सके।

उपस्थित लोगों को शराब पीकर वाहन चलाने से होने वाले नुकसान के बारे में भी बताया गया। डाक्टर हक के मुताबिक इस एक दिवसीय शिविर का मकसद आस पास के ग्रामीणों को जागरूक करना है की किस तरह मरीज को अस्पताल पहुंचाने से पूर्व प्राथमिक चिकित्सा देने के उपाय किये जायें। जिससे उसकी जिंदगी बचाई जा सके। एनएमडीसी अपोलो के सहयोग से आस पास के ग्रामीणों के बेहतर इलाज के लिए हमेशा से प्रयासरत है एवं पूर्ण समर्पित भाव से कार्य कर रही है।

बेहतर इलाज से हज़ारो ग्रामीण लाभान्वित हुए है। छत्तीसगढ़ का एकमात्र ई. आई.सी.यू बचेली अपोलो अस्पताल NMDC Apollo Hospital में है। जिसकी मदद से कइयों की जान बचाई जा चुकी है। इसी बीच डाक्टर हक ने बताया कि आस पास के ग्रामीण सबसे ज्यादा एनीमिया से पीडि़त है। बचेली और आसपास के क्षेत्र मैं ये एक बहुत बड़ी समस्या है।

इसके निवारण के लिए जागरूकता अभियान चलाने की आवश्यकता है और सभी गाँव के लोगो को आदिवासी समाज दैनिक पोषक आहार की पूरी जानकारी प्रदान करे जो बिल्कुल आसपास और सस्ता और सुलभता से मिल सकता है।

जिसकी वजह से आदिवासियों में खून की कमी देखी जा रही है आदिवासी सब्जियां बेचते जरूर है परंतु उनका सेवन नही करते है। इस बीच मुख्य अतिथि के रूप में परियोजना के उपमहाप्रबंधक (कार्मिक) प्रदीप सक्सेना और पी.के सतपथी (कार्मिक) गमावाड़ा की सरपंच जया कश्यप,पाढ़ापुर सरपंच सुखराम कुंजाम, पार्षद फिऱोज़ नवाब, पत्रकार बंधु एवं अपोलो अस्पताल के डॉक्टरों सहित अन्य लोग उपस्थित रहे। कार्यक्रम के अंत मे इस शिविर में आये हुए लोगो को छाता भी वितरण किया गया।


JOIN OUR WHATS APP GROUP

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

COVID-19 LIVE Update