Naveen Jindal : नवीन जिंदल के नाम एक और उपलब्धि, यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास एट डेलास ने किया लाइफटाइम एचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित - Navpradesh

Naveen Jindal : नवीन जिंदल के नाम एक और उपलब्धि, यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास एट डेलास ने किया लाइफटाइम एचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित

रायपुर, नवप्रदेश। कुरुक्षेत्र के पूर्व सांसद, समर्पित समाजसेवी, जाने-माने उद्योगपति, शिक्षाविद् और निशानेबाजी व पोलो के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी नवीन जिन्दल को यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास एट डेलास (यूटीडी) ने लाइफटाइम एचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया (Naveen Jindal) है। श्री जिन्दल यूनिवर्सिटी के इतिहास में दूसरे व्यक्ति हैं,

जिन्हें यह प्रतिष्ठित सम्मान प्राप्त हुआ है। इनसे पहले अमेरिकी-तुर्की जैव वैज्ञानिक अज़ीज़ सैंकर को यह सम्मान प्रदान किया गया है, जिन्होंने 1977 में इस यूनिवर्सिटी से पीएचडी की डिग्री प्राप्त की थी। उन्हें 2015 में रसायन शास्त्र का नोबल पुरस्कार मिला है। वे डीएनए रिपेयर, सेल साइकल चेकप्वाइंट्स और सर्काडियन क्लॉक के विशेषज्ञ (Naveen Jindal) हैं।

नवीन जिन्दल को सफल उद्योगपति, राजनेता और शिक्षा के क्षेत्र में उनके अनुकरणीय योगदान के लिए यह सम्मान प्रदान किया गया है। श्री जिन्दल ने 1992 में यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास एट डेलास से प्रबंधन में स्नातकोत्तर की डिग्री प्राप्त की (Naveen Jindal) थी। उन्हें एक खास आयोजन में 25 मार्च 2023 को सम्मानित किया गया।

यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास एट डेलास में श्री नवीन जिन्दल का छात्र जीवन उपलब्धियों से भरा रहा। वे स्टुडेंट गवर्नमेंट के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष, दोनों रहे और उन्हें वर्ष के छात्र नेता का सम्मान भी प्रदान किया गया। उन्हें 2010 में विश्वविद्यालय के खास पूर्व छात्र का भी सम्मान प्रदान किया गया। यही वह स्थान है,

जहां श्री जिन्दल को भारतीय राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा से इतना प्यार हुआ कि वे प्रतिदिन राष्ट्रीय ध्वज फहराने और राष्ट्रीय ध्वज के माध्यम से देशप्रेम प्रदर्शित करने के लिए प्रेरित हुए। भारत आकर उन्होंने 10 साल कानूनी जंग लड़ी, जिसके परिणामस्वरूप 23 जनवरी 2004 को सुप्रीम कोर्ट ने देशवासियों को पूरे सम्मान के साथ तिरंगा फहराने का अधिकार दिया।

अपने छात्र श्री नवीन जिन्दल की अनेक क्षेत्रों में सफलता से गर्वान्वित यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास एट डेलास ने 2011 में अपने प्रबंधन संस्थान का नाम नवीन जिन्दल इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट करके एक बड़ा सम्मान दिया।

लाइफटाइम एचीवमेंट अवार्ड पूर्व छात्रों के लिए यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास एट डेलास का सर्वोच्च सम्मान है। यह सम्मान उन्हें प्रदान किया जाता है जिन्होंने सामाजिक परिवर्तन लाने एवं यूनिवर्सिटी के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया हो और जीवन की ऊंचाइयों को छूने के लिए लोगों की प्रेरणा का स्रोत बन गया हो।

जिन्दल स्टील एंड पावर के बारे में

जिन्दल स्टील एंड पावर (जेएसपी) स्टील, खनन और बुनियादी ढांचा क्षेत्र की अग्रणी कंपनी है। दुनिया भर में 12 अरब अमेरिकी डॉलर निवेश के साथ कंपनी आत्मनिर्भर भारत के निर्माण के लिए अपनी क्षमता का सर्वोत्तम उपयोग करने के लिए तत्पर है।


JOIN OUR WHATS APP GROUP

डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

COVID-19 LIVE Update