Illegal Sand Mining : अवैध रेत खनन पर प्रशासन सख्त, अधिकारियों की छापेमार कार्रवाई, 7 हाइवा समेत 1 जेसीबी और 2 ट्रक जब्त - Navpradesh

Illegal Sand Mining : अवैध रेत खनन पर प्रशासन सख्त, अधिकारियों की छापेमार कार्रवाई, 7 हाइवा समेत 1 जेसीबी और 2 ट्रक जब्त

Illegal Sand Mining,

रायपुर, नवप्रदेश। अवैध रेत खनन पर प्रशासन की ताबड़तोड़ कार्रवाई की गई। कई रेत खदानों पर अधिकारियों ने छापामार कार्रवाई की। जिसमें अवैध रेत के सात भंडाप, सात हाइवा और एक जेसीबी समेत दो ट्रक जब्त (Illegal Sand Mining) किए गए हैं।

कलेक्टर सौरभ कुमार के निर्देश के बाद प्रशासन ने अवैध रेत खनन पर ताबड़तोड़ कार्रवाई की। जिले की माइनिंग प्रभारी सिम्मी नाहिद ने सब से पहले सभी रेत खदानों से रेत खनन पर रोक लगाई और सात जगहों पर छापेमार कार्रवाई कर अवैध रेत का भंडार (Illegal Sand Mining) पकड़ा।

रेत भंडारण के निर्धारित नियमों के विरूद्ध अवैध रूप से भारी मात्रा में रेत का स्टॉक करने पर प्रकरण दर्ज किए गए।वहीं अवैध रेत भंडारण स्थलों से एक जेसीबी मशीन सहित दो ट्रक भी जब्त किये गए (Illegal Sand Mining) हैं।

कलेक्टर ने दिये सभी रेत खदानें बंद करने के निर्देश-

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के निर्देश अनुसार कलेक्टर सौरभ कुमार ने रायपुर जिले में संचालित सभी रेत खदानों से तत्काल रेत खोदना बंद करने के निर्देश दिए है। एन जी टी ने वर्षा काल की अवधि में नदियों से खनन क्रियायें प्रतिबंधित की हैं।

छतीसगढ़ राज्य में यह अवधि 10 जून से 15 अक्तूबर तक निर्धारित है। इसी निर्देश पर कलेक्टर ने सभी एस डी एम और राजश्व अधिकारियों सहित खनिज विभाग के अधिकारियों को ज़िले की नदियों से रेत खनन पर रोक लगाने को कहा है। कलेक्टर के निर्देश पर आज अधिकारियों ने नदियों में संचालित कई रेत खदानों का निरीक्षण कर रेत उत्खनन बंद कराया।

छापा मार कार्रवाई से रेत माफियाओं में हड़कंप

कलेक्टर के निर्देश पर आज अवैध रेत खनन, भंडारण और परिवहन के खिलाफ हुई प्रशासन की कार्रवाई से रेत माफियाओं में हड़कंप मच गया है। आज प्रशासन ने मंदिर हसौद,नकटा, हरडीडीह, पारागांव में कई जगहों पर औचक पहुँच रेत के भंडारों की जांच की। सात जगहों पर नियमों के विपरीत रेत का भारी मात्रा में भंडारण मिला।

इस अवैध रेत भंडारण के प्रकरण दर्ज कर माइनिंग विभाग ने विवेचना में लिए है। इन जगहों से अवैध रेत भंडारण, लोडिंग आदि के काम में लगी एक जे सी बी मशीन और दो ट्रक भी जप्त किये गए है।

जप्त जेसीबी मशीन CG 04 ND 7609 किसी राजू पाल की बताई जा रही है।वही ट्रक CG 04 J 1244 महेंद्र निर्मलकर और CG 04 NS 8580 गोपाल अग्रवाल का बताया जा रहा है। इन सभी जप्त मशीनों और वाहनों को आरंग थाने के सुपुर्द किया गया है।

देर शाम कलेक्टर के निर्देश पर आरंग एस डी एम अतुल विश्वकर्मा ने भी जांच के दौरान बिना रॉयल्टी पर्ची और दस्तावेजों के रेत का अवैध परिवहन करते सात हाइवा पकड़ जप्त किये है। इन रेत भरे सात हाइवा को भी आरंग थाने में पुलिस के सुपुर्द किया गया है।

रेत भंडारण और परिवहन कर्ताओं की हुई बैठक-

अवैध रेत भंडारण और परिवहन पर लगाम कसने प्रशासन के अधिकारियों ने आज रेत भण्डारणकर्ताओं और परिवहन करने वाले ट्रांसपोर्टरों की भी बैठक ली। बैठक में सभी को शासन द्वारा निर्धारित नियमों, रॉयल्टी पर्ची और एन जी टी के मानक निर्देशो के अनुसार ही रेत भंडारण और परिवहन के निर्देश दिए गए।

साथ ही चेताया भी गया कि नियमों और निर्देशों के विपरीत रेत भंडारण और परिवहन पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही सभी भण्डारणकर्ताओं को सही कीमत पर आम जनों को रेत उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए गए। रेत की कालाबाज़ारी, अधिक दामों पर रेत बिक्री की शिकायत पर भी सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी गई ।

कलेक्टर ने जिले के सभी अनुविभागीय राजश्व अधिकारियों को भी अपने अपने कार्यक्षेत्र में अवैध रेत संबंधी गतिविधियों पर नज़र रखने के निर्देश दिए है। श्री सौरभ कुमार ने सभी एस डी एम को लिखित निर्देश जारी कर रेत के अवैध भंडारण, खनन, परिवहन सहित अधिक दामों पर बिक्री करने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करने को कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

COVID-19 LIVE Update