Girdawari : 17 अक्टूबर से होगी उड़द-मूंग-अरहर की समर्थन मूल्य खरीदी...ऐसे करें तैयारी

Girdawari : 17 अक्टूबर से होगी उड़द-मूंग-अरहर की समर्थन मूल्य खरीदी…ऐसे करें तैयारी

Girdawari: From October 17, the support price of urad-moong-tur will be purchased...

Girdawari

महासमुंद/नवप्रदेश। Girdawari : छत्तीसगढ़ शासन द्वारा किसानों से समर्थन मूल्य पर उड़द, मूंग और अरहर की खरीदी आगामी 17 अक्टूबर 2022 से होगी। उप संचालक कृषि अमित मोहंती ने बताया कि इस वर्ष होने वाली गिरदावरी के आधार पर किसानों का पंजीयन किया जाएगा।

किसानों को केवल एकीकृत पोर्टल पर करना होगा पंजीयन

जिले के किसानों का केवल एकीकृत पोर्टल पर पंजीयन किया जाएगा। वहीं किसान समर्थन मूल्य पर अरहर, मूंग और उड़द का विक्रय कर सकेंगे। यह खरीदी  प्रधानमंत्री अन्नदाता आय संरक्षण अभियान (पीएम आशा) के तहत की जाएगी। उन्होंने बताया कि महासमुंद जिले में खरीफ वर्ष 2021 में 10,439 हेक्टेयर रकबे में अरहर, मूंग, उड़द की बोनी की गई थी।

जिसमें 142.54 हेक्टेयर में अरहर, 1164.55 हेक्टेयर में मूंग (Girdawari) और 9132.26 हेक्टेयर में उड़द फसल का रकबा था। मूंग और उड़द की खरीदी अगले महीने 17 अक्टूबर से लेकर 16 दिसंबर 2022 तक की जाएगी, जबकि अरहर की खरीदी 13 मार्च 2023 से 12 मई 2023 के मध्य होगी। किसानों से मूंग और उड़द की खरीदी 6600 प्रति क्विंटल की दर से तथा अरहर की खरीदी 7755 रुपए प्रति क्विंटल की दर से होगी। महासमुंद ज़िले में बसना ब्लॉक स्थित स्टेट वेयर हाउस गोदाम को उपार्जन केंद्र बनाया गया है।

पंजीयन की प्रक्रिया

कृषक को राजीव गांधी किसान न्याय योजना, मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना, धान एवं मक्का उपार्जन तथा कोदो, कुटकी एवं रागी उर्पाजन योजना का लाभ लेने के लिए इन योजनाओं के दिशा-निर्देश अनुसार पात्र कृषक को निर्धारित समयावधि में एकीकृत किसान पोर्टल https://kisan.cg.nic.in पर पंजीयन कराना अनिवार्य होगा।

एकीकृत पोर्टल का उद्देश्य

कृषकों का आसान एवं सुगम पंजीयन।
विभिन्न योजनाओं हेतु एक ही बार कृषक पंजीयन।
योजनाओं के क्रियान्वयन, प्रबंधन एवं पर्यवेक्षण में आसानी।
सटीक एवं त्वरित डाटा की प्राप्ति |वास्तविक हितग्राही को लाभान्वित करना एवं हितग्राहियों के दोहराव को रोकना।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

COVID-19 LIVE Update