Dr. Bharti Pravin Pawar :  केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. भारती प्रवीण पवार ने किया रायपुर में हमर अस्पताल का भ्रमण, ऑपरेशन थिएटर का किया लोकार्पण

Dr. Bharti Pravin Pawar :  केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. भारती प्रवीण पवार ने किया रायपुर में हमर अस्पताल का भ्रमण, ऑपरेशन थिएटर का किया लोकार्पण

रायपुर, नवप्रदेश। केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री डॉ. भारती प्रवीण पवार ने आज रायपुर के राजातालाब हमर अस्पताल, जिला चिकित्सालय में हमर लैब और लालपुर स्थित क्षेत्रीय कुष्ठ प्रशिक्षण एवं अनुसंधान संस्थान का भ्रमण किया।

उन्होंने हमर अस्पताल और हमर लैब में मरीजों को दी जा रही सुविधाओं की जानकारी ली और वहां की कार्यप्रणाली के बारे में प्रभारी अधिकारियों से (Dr. Bharti Pravin Pawar) पूछा।

ऑपरेशन थिएटर का किया लोकार्पण

उन्होंने क्षेत्रीय कुष्ठ प्रशिक्षण एवं अनुसंधान संस्थान में पुनर्निर्मित ऑपरेशन थिएटर परिसर का लोकार्पण किया। रायपुर के सांसद सुनील सोनी और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के संचालक भोसकर विलास संदिपान भी तीनों जगह भ्रमण के दौरान मौजूद थे।

केन्द्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री डॉ. भारती प्रवीण पवार ने राजातालाब हमर अस्पताल के निरीक्षण के दौरान मरीजों के लिए प्रचलित टोकन सिस्टम के बारे में पूछा। उन्होंने खुद टोकन डिस्पेंसर से टोकन निकालकर (Dr. Bharti Pravin Pawar) देखा।

फॉर्मेसी का किया अवलोकन

उन्होंने रोजाना ओपीडी में आने वाले मरीजों की संख्या की जानकारी ली। केन्द्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री ने वहां मॉडल टीकाकरण कक्ष, ड्रेसिंग रूम, महिला वॉर्ड, लेबर रूम और फॉर्मेसी का अवलोकन किया। उन्होंने हमर अस्पताल की प्रभारी अधिकारी डॉ. शाल्वी वर्मा को श्रीफल और शॉल भेंटकर सम्मानित किया।

केन्द्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री डॉ. पवार ने हमर लैब के भ्रमण के दौरान पंजीयन काउंटर, सैंपल कलेक्शन काउंटर, आयुष्मान कक्ष, कियोस्क एवं सहायता केंद्र, बैक्टिरियोलॉजी लैब, हिमैटोलॉजी लैब, कल्चर कक्ष और कोल्ड कक्ष का अवलोकन किया।

केन्द्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री को हमर लैब के राज्य नोडल अधिकारी डॉ. अभ्युदय शक्ति तिवारी ने बताया कि लैब में 120 तरह के जांच की सुविधा है। वर्ष-2022 में यहां 96 हजार 238 मरीजों के पांच लाख 80 हजार 952 टेस्ट किए गए हैं।

वहीं वर्ष-2021 में एक लाख दो हजार 648 मरीजों के चार लाख 20 हजार 540 टेस्ट किए गए (Dr. Bharti Pravin Pawar) थे। केन्द्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री ने अच्छे कार्यों के लिए हमर लैब की डॉ. माधुरी वानखेड़े को श्रीफल और शॉल भेंटकर सम्मानित किया।

हमर अस्पताल और हमर लैब के निरीक्षण के दौरान स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त संचालक डॉ. एस.के. पामभोई, रायपुर के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मिथिलेश चौधरी, सिविल सर्जन डॉ. पी.के. गुप्ता, ईएनटी विशेषज्ञ डॉ. एस.के. भंडारी, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के प्रभारी राज्य कार्यक्रम प्रबंधक श्री आनंद साहू और शहरी स्वास्थ्य के राज्य कार्यक्रम प्रबंधक डॉ. प्रदीप टंडन भी मौजूद थे।

केन्द्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री ने क्षेत्रीय कुष्ठ प्रशिक्षण एवं अनुसंधान संस्थान में पुनर्निर्मित ऑपरेशन थिएटर परिसर का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि इन ऑपरेशन थिएटर्स से कुष्ठ के मरीजों की रिकंस्ट्रक्टिव सर्जरी (Reconstructive Surgery) में सहुलियत होगी।

मितानिनों और कर्मचारियों को किया सम्मानित

उन्होंने लोकार्पण कार्यक्रम में लालपुर की मितानिनों और उत्कृष्ट कार्य करने वाले संस्थान के कर्मचारियों को सम्मानित किया। डॉ. पवार ने यहां इलाजरत मरीजों से बातकर उनके स्वास्थ्य के बारे में पूछा और राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम के तहत मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी ली।

उन्होंने परिसर में चीकू का पौधा भी लगाया। इस दौरान क्षेत्रीय कुष्ठ प्रशिक्षण एवं अनुसंधान संस्थान के निदेशक डॉ. कृष्णमूर्ति काम्बले, संयुक्त निदेशक डॉ. संदीप जोगदंड और मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. प्रशांत साहू भी उपस्थित थे।

JOIN OUR WHATS APP GROUP

डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed