Covid Vaccination and Alcohol: शराब पीते हैं आप तो जानें क्या होगा टीके का असर? तीन गिलास वाइन…

covid vaccination and alcohol, effect of alcohol on covid vaccine, navpradesh,

covid vaccine and alcohol

Covid Vaccination and Alcohol : कल से देश में कोविड वैक्सीनेशन शुरू होने जा रहा है

लंदन। Covid Vaccination and Alcohol : शनिवार से देश में कोविड वैक्सीनेशन शुरू होने जा रहा है। देश के लगभग सभी राज्यों में कोविड वैक्सी पहुंच गई है। इसी बीच कोविड वैक्सीनेशन (covid vaccination and alcohol) व शराब सेवन से जुड़ी एक अहम खबर आई है।

डेली मेल में प्रकाशित इस खबर के मुताबिक जिन लोगों ने वैक्सीन ले ली है उन्हें कुछ दिन तक शराब का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि एक्सपर्ट के मुताबिक यह टीके के प्रति शरीर का इम्यून रिस्पांस कम कर देता है। विशेषज्ञों के मुताबिक अल्कोहल आंतों में रहने वाले खरबों सूक्ष्म अवयवों के निर्माण को बदल देता है।

इन सूक्ष्म अवयवों का शरीर में बैक्टीरिया तथा विषाणुओं के अतिक्रमण को रोकने में अहम रोल होता है। इससे रक्त में शामिल इम्यून कोशिकाओं, जिन्हें श्वेत रक्त काशिका कहा जाता है, को क्षति पहुंचती है। अल्कोहल से लिंफोसाइट्स को भी क्षति पहुंचती है जो वायरस पर हमला करने के लिए एंटीबॉडी को भेजता है।

तीन गिलास वाइन और कर दिया साबित :

इमरजेंसी मेडिसिन विशेषज्ञ डॉ. राक्स इखारिया ने इस संबंध का प्रयोग किया। इसमें उन्होंने तीन गिलास वाइन पीने के पहले व बाद का ब्लड सैंपल लिया। इसमें उन्होंने पाया कि वाइन के तीन गिलास रक्त में लिंफोसाइट्स कोशिकाओं को 50 फीसदी तक कम करने में पर्याप्त है।

इस प्रोफेसर ने भी की अपील :

मैंचेस्टर यूनिवर्सिटी की इम्यूनोलॉजिस्ट प्रोफेसर शीना क्रुकशैंक ने कहा कि लिंफोसाइट्स का कम होना बॉडी के इम्यून रिस्पांस को कम कर देता है। इसलिए प्रोफेसर क्रुकशैंक ने लोगों से अपील की है कि वे अपने कोविड 19 वैक्सीनेशन (covid vaccination and alcohol) के वक्त शराब का सेवन न करें।

Loading...

BUY & SELL

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *