CAIT : पीयूष गोयल ने व्यापारियों से उद्यम पंजीकरण कराने का किया आग्रह -

CAIT : पीयूष गोयल ने व्यापारियों से उद्यम पंजीकरण कराने का किया आग्रह

CAIT : Piyush Goyal urges traders to register enterprises

CAIT

रायपुर/नवप्रदेश। CAIT : केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने देश के व्यापारिक समुदाय से सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय के उद्यम पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कराने का आग्रह किया। उद्यम पोर्टल पर व्यापारियों के रजिस्ट्रेशन से उन्हें बैंकों और वित्तीय संस्थानों से प्रायोरिटी सेक्टर लेंडिंग के अंतर्गत लोन मिल सकेगा, जो उनकी व्यावसायिक गतिविधियों को मजबूत करेगा और उन्हें किसी भी घरेलू या वैश्विक चुनौतियों का सामना करने के लिए अनुकूल बनाएगा।

पीयूष गोयल आज कैट के कैट के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अमर पारवानी के साथ बातचीत कर रहे थे। केंद्रीय मंत्री ने टेक्सटाइल पर 5 फीसदी जीएसटी लगाने का मुद्दा उठाने के कैट के अनुरोध को भी स्वीकार कर लिया और आश्वासन दिया कि वह जल्द ही इस मामले को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के सामने उठाएंगे।

रजिस्ट्रेशन के बाद व्यापारियों को व्यापार करने में होगी आसानी

पीयूष गोयल ने कहा कि एक बार जब देश भर के व्यापारी उद्यम रजिस्ट्रेशन प्राप्त कर लेंगे तो इसे देश में व्यापारिक गतिविधियों के संचालन के लिए विभिन्न लाइसेंस प्राप्त करने के लिए उद्यम नम्बर को एकल बिंदु के रूप में विकसित किया जा सकता है, जिससे व्यापारियों को व्यापार करने में आसानी होगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार घरेलू व्यापार के संरचनात्मक विकास और उन लोगों को सभी अवसर प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है जो अपने उत्पादों को अन्य देशों में निर्यात करने के इच्छुक हैं।

फुटवियर पर 12 से घटाकर 5 फीसदी जीएसटी करने का आग्रह

कैट (CAIT) के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अमर पारवानी ने उद्योग पर व्यापारियों के लिए एक विंडो प्रणाली बनाने और कपड़ा व्यापार के संबंध में जीएसटी के मुद्दे को आगे बढ़ाने के लिए केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल द्वारा दिए गए आश्वासन की सराहना की। पारवानी ने केंद्रीय मंत्री से फुटवियर पर भी 5 फीसदी जीएसटी लगाने का आग्रह किया है, जिसमें जीएसटी परिषद द्वारा टैक्स की दर को बढ़ाकर 12 फीसदी कर दिया गया है।

पारवानी ने बताया कि जल्द ही कैट का एक प्रतिनिधिमंडल पीयूष गोयल से मुलाकात करेगा और घरेलू व्यापार के ज्वलंत मुद्दों पर अपना श्वेत पत्र प्रस्तुत करेगा। पारवानी एवं प्रदेश अध्यक्ष जितेन्द्र दोशी ने उद्योग पर व्यापारियों के लिए एक विंडो प्रणाली बनाने और कपड़ा व्यापार के संबंध में जीएसटी के मुद्दे को आगे बढ़ाने के लिए केंद्रीय वाणिज्य मंत्री के दिए आश्वासन की सराहना की।

इस दौरान के कैट (CAIT) कार्यकारी अध्यक्ष विक्रम सिंहदेव, परमानन्द जैन, वाशु माखीजा, महामंत्री सुरिन्द्रर सिंह, कार्यकारी महामंत्री भरत जैन, कोषाध्यक्ष अजय अग्रवाल एवं मीडिय़ा प्रभारी संजय चौंबे उपस्थित रहे।

JOIN OUR WHATS APP GROUP

Leave a Reply

Your email address will not be published.

COVID-19 LIVE Update