BIG BREAKING: भारत में स्पुतनिक वी वैक्सीन कीमत की घोषणा, डॉ. रेड्डी ने लगाई पहली खुराक…

BIG BREAKING, Announcement of Sputnik V vaccine price in India, Dr. Reddy's first dose,

Sputnik V vaccine Price in India

-एक खुराक की कीमत 995.40 रुपये होगी
-भारत में रूस का स्पुतनिक वी वैक्सीन मूल्य: स्पुतनिक वी भारत में अनुमोदित तीसरा कोरोनवायरस वायरस वैक्सीन है।
-टीका 91.6 प्रतिशत प्रभावी है डॉ रेड्डी की पहली खुराक आज हैदराबाद में दी गई

हैदराबाद। Sputnik V vaccine Price in India: भारत में रूस की स्पुतनिक वी वैक्सीन की कीमत भारत में कोरोना वायरस के खिलाफ रूस के स्पुतनिक वी वैक्सीन की कीमत की घोषणा कर दी गई है। रूस से आयातित वैक्सीन, भारत में प्रति खुराक 995.40 रुपये होगी। रूसी दवा कंपनी रेड्डीज भारत में वैक्सीन का निर्माण करेगी और मेक इन इंडिया वैक्सीन के सस्ते होने की उम्मीद है।

स्पुतनिक वी भारत में स्वीकृत तीसरा कोरोनावायरस वैक्सीन है। टीका 91.6 प्रतिशत प्रभावी है। डॉ रेड्डी की पहली खुराक आज हैदराबाद में दी गई। रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष के माध्यम से डॉ रेड्डीज का रूस के साथ समझौता है। तदनुसार, वैक्सीन का निर्माण भारत में किया जाएगा।

रूस से आयातित स्पुतनिक वी वैक्सीन (Sputnik V vaccine Price in India) की कीमत प्रति खुराक 948 रुपये है। लेकिन यह 5 फीसदी जीएसटी के अधीन है। नतीजतन, वैक्सीन की कीमत 995.4 रुपये है। इससे डोज 1,000 रुपये से कम में उपलब्ध हो जाएगी।

कंपनी ने कहा है कि भारत में वैक्सीन का उत्पादन शुरू होते ही वैक्सीन की कीमत कम हो जाएगी। केंद्र सरकार ने घोषणा की थी कि स्पुतनिक वैक्सीन अगले हफ्ते से देशभर के बाजारों में उपलब्ध होगी। वर्तमान में भारत में पेश किए जा रहे कोवशील्ड और कोवासिन की तुलना में रूसी टीका अधिक प्रभावी है।

रूसी निर्मित स्पुतनिक वैक्सीन अगले सप्ताह भारतीय बाजारों में उपलब्ध होगी। नीति आयोग के सदस्य हैं वी के पॉल ने इसकी जानकारी दी। अधिक वैक्सीन उपलब्ध कराने के लिए हम विभिन्न स्तरों पर लगातार काम कर रहे हैं। उम्मीद है कि अगस्त से दिसंबर के बीच 216 करोड़ की खुराक मिलेगी।

इनमें कोवासीन की 550 मिलियन खुराक, कोविशिल की 750 मिलियन डोज़, बायो ई सब यूनिट वैक्सीन की 300 मिलियन डोज़, ज़ीडस कैडिला की 50 मिलियन डोज़, नोवा वैक्सीन की 200 मिलियन डोज़, भारत बायोटेक की नासल वैक्सीन की 100 मिलियन डोज़, 60 मिलियन शामिल हैं। जेनोवा की खुराक और स्पुतनिक की 150 मिलियन खुराक। । इसके अलावा अन्य देशों से भी टीके भारत आएंगे, पॉल ने कहा।

Loading...

BUY & SELL

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *