नि:शुल्क उपचार योजना : छत्तीसगढ़ देश के शीर्ष राज्यों में शामिल - Navpradesh

नि:शुल्क उपचार योजना : छत्तीसगढ़ देश के शीर्ष राज्यों में शामिल

ayushman bharat, chhattisgarh, top, free treatment, navpradesh

रायपुर/नवप्रदेश। नि:शुल्क उपचार की आयुष्मान भारत योजना (ayushman bharat) में प्रदर्शन के मामले में छत्तीसगढ़ (chhattisgarh), केरल, आंध्र प्रदेश व केरल शीर्ष (top) पर हैं। इन राज्याें ने योजना के तहत जरूरतमंदों को 7901 करोड़ रुपए तक का मुफ्त इलाज (free treatment) उपलब्ध कराया है।

सेकेंडरी व टर्शियरी हॉस्पिटल केयर के तहत छत्तीसगढ़ (chhattisgarh) समेत उक्त  राज्याें ने सर्वाधिक मरीजों को मुफ्त इलाज (free treatment) की सुविधा सुनिश्चित कराई है। इसलिए ये शीर्ष (top) पर हैं। ज्ञात हो कि सेकंडरी व टर्शियरी केयर सुविधा उन अस्पतालों में उपलब्ध होती है, जो प्राथमिक उपचार केंद्रों पर नहीं होती। सेंकंडरी केयर में भी जो सुविधाएं उपलब्ध नहीं होती  वे सुविधाएं टर्शियरी केयर अस्पताल में उपलब्ध होती हैं।

इलाज पर दिए गए इस खर्च में सेकंडरी व टरशरी स्तर का  इलाज शामिल है। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री की इस महत्वाकांक्षी योजना के लॉन्च हुए अभी सिर्फ एक साल ही पूरा हुआ है।

हर मिनट 9 मरीज हो रहे भर्ती

केंद्र सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि 50 लाख लाेगों को हॉस्पिटल ट्रीटमेंट उपलब्ध कराया गया है। और हर मिनट आयुष्मान भारत (ayushman bharat) कार्ड के जरिए 9 मरीज भर्ती हो रहे हैं। अधिकारी ने कहा कि योजना के तहत अब तक खर्च राशि का 60 फीसदी टर्शियरी केयर पर खर्च हुआ है। इनमें कार्डियोलॉजी, अार्थोपेडिक, रेडिएशन ऑन्कोलॉजीए कार्डियो-थोरेसिस, वसकुलर सर्जरी और यूरोलॉजी संबंधी उपचार प्रमुख हैं।


JOIN OUR WHATS APP GROUP

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

COVID-19 LIVE Update