Addict Bollywood : नशे की गिरफ्त में बॉलीवुड…

Addicted Bollywood : Bollywood is in the grip of drugs...

Addicted Bollywood

राजेश माहेश्वरी। Addict Bollywood : बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख के बेटे आर्य खान को पिछले दिनों नशीले पदार्थ के सेवन और उन्हें रखने के गंभीर आरोपों में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने गिरफ्तार किया। इस मामले से पहले भी कई दफा बॉलीवुड के तार नशे के सौदागारों से जुड़े हैं। बॉलीवुड के कई कलाकार ड्रग्स सेवन और उन्हें रखने के आरोपों में केस भुगत रहे हैं।

युवा आर्यन भी नशे के सौदागरों और सिंडिकेट के जाल में फंस चुका है, यह अपने आप में बेहद गंभीर मामला है। इस केस से यह भी खुलासा हुआ है कि नशे के सौदागरों की पहुंचा बॉलीवुड स्टार के किडस तक हो चुकी है। आर्यन के जरिए समूचे बॉलीवुड पर नशे का कलंक नहीं थोपा जा सकता, लेकिन यह भी बॉलीवुड का ही एक संवेदनशील मामला है।

आर्यन से शाहरुख खान की शख्सियत जुदा नहीं की जा सकती। सुशांत सिंह राजपूत के तथाकथित आत्महत्या मामले में यह बात सिद्ध हो चुकी थी कि पूरा बॉलीवुड नशे की चपेट में है, ताजा मामले में ये तथ्य और पुष्ट हुआ है। शाहरुख खान को बॉलीवुड का बादशाह माना जाता है, जब बादशाह अपनी ही संतान का मार्गदर्शन नहीं कर सका, तो समाज का क्या मार्गदर्शन करेगा?

फिल्मी दुनिया बाहर से जितनी चकाचैंध और ग्लैमरस लगती है अंदर से उतनी ही काली और वीरान होती है। नशा और मादक पदार्थों का सेवन हमेशा से बॉलीवुड हॉलीवुड के सितारों पर हावी रहा है। अक्सर हमें कई कहानियां देखने और सुनने को मिलती हैं कि बॉलीवुड या हॉलीवुड के इस कलाकार को ड्रग्स की लत है। पिछले कई वर्षों से मादक पदार्थों की जांच में बार-बार बॉलीवुड हस्तियों का नाम आता रहा है।

एक साल पहले सुशांत राजपूत की आत्महत्या मामले की जांच में भी कई खुलासे हुए। इस दौरान नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) की जांच के दौरान लगातार बॉलीवुड से जुड़े तार सामने आए। मादक पदार्थों के इस्तेमाल और लेन-देन मामले में कई बड़ी अभिनेत्रियों के नाम सामने आ चुके हैं, जो हैरान करने वाले हैं।

सुशांत राजपूत केस की सीबीआई जांच के दौरान अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती के तार मादक पदार्थ तस्करों से जुड़ते मिले। केस की मुख्य आरोपी रही रिया चक्रवर्ती के भाई शौविक चक्रवर्ती ने स्वीकार किया कि उसने अपनी बहन रिया के लिए मादक पदार्थ खरीदा था। साथ ही एनसीबी ने बताया था कि पूछताछ के बाद रिया ने बॉलीवुड के करीब 25 लोगों के नाम का खुलासा किया था जिसमें कई बड़े सितारे भी शामिल थे।

रिया ने इस बात का भी स्वीकारा था कि वो खुद मादक पदार्थ लेती थीं। रिया को इस मामले में जेल भी जाना पड़ा था। बॉलीवुड में नशे का खेल कितना बड़ा है? इसके बारे में बातें तो सब करते हैं, लेकिन खुलकर कोई इसके खिलाफ आवाज नहीं उठाता। सुशांत मौत मामले की जांच में जिस तरह ड्रग्स एंगल पर बड़े खुलासे हुये थे वो हैरान करने वाले थे।

ताजा मामला शाहरूख खान के बेटे का है। लेकिन ये पहली बार नहीं है। बॉलीवुड में फिल्मी स्टार के ड्रग्स इस्तेमाल करने की बात पहले भी सामने आ चुकी है। और हर बार दो-चार दिन की गहमागामी के बाद मामला ठंडे बस्ते में डाल दिया जाता है। आर्यन मामले में जो मीडिया रिपोर्ट सामने आई हैं, वो बेहद चैंकाने वाली है।

समंदर में क्रूज पर जो रेव पार्टी हो रही थी, उसमें 21 ग्राम चरस, 13 ग्राम कोकीन, 5 ग्राम एमडी, एमडीएमए की 22 गोलियां आदि मादक पदार्थ बरामद किए गए। आर्यन के पास से 1.33 लाख रुपए नकद पकड़े गए हैं। बहरहाल आरोपी जूते, पर्स, अंत:वस्त्र में ड्रग्स को छिपाए हुए थे। किसी भी दृष्टि से यह मासूम अपराध के संकेत नहीं हैं। एनसीबी ने बीते एक साल के दौरान 300 से ज्यादा छापे मारे हैं, लेकिन छोटी मछलियां ही सामने आई हैं।

नशे के मगरमच्छों तक कब पहुंचा जाएगा, यह किसी को भी आभास तक नहीं है, क्योंकि उनकी पहचान तक नहीं हो पाई है। यदि किसी सिंडिकेट का खुलासा होता है, तो वह विदेश की किसी अंधी गली में है अथवा नकाब पहने समाज के सामने है। वहां तक एनसीबी का कानूनी अधिकार-क्षेत्र नहीं है। फिल्म इंडस्ट्री के सूत्रों के मुताबिक बॉलीवुड के कुछ बड़े एक्टर के घर या फॉर्म हाउस में ड्रग्स की पार्टी आम बात है। इसमें उन एक्टर के वही को स्टार और दोस्त शामिल होते हैं, जो खुद भी ड्रग्स लेते हैं।

बॉलीवुड को ड्रग्स सप्लाई (Addict Bollywood) करनेवालों में जो सबसे बड़ा नाम आता है, वो भी कोई बाहरी नहीं है, बल्कि इसी बॉलीवुड के अंदर का है। एक नामचीन एक्टर। जो कई फिल्मों में काम कर चुका है। बॉलीवुड के ड्रग्स सप्लाई करनेवाले इस एक्टर की वजह से ही एक नामी एक्टर का घर तक टूट गया। इसी वजह से बाद में बॉलीवुड को ड्रग्स सप्लाई करनेवाले इस एक्टर का फिल्म इंडस्ट्री के तमाम बड़े धुरंधरों ने बॉयकॉट कर दिया।

आर्यन सरीखे असंख्य युवा देश के कॉलेजों, विश्वविद्यालयों, आईआईटी, लॉ स्कूल्स आदि शैक्षिक संस्थानों में चरस, गांजा, भांग, कोकीन आदि मादक पदार्थों का सेवन सामान्य-सा चलन हो गया है। नौजवान खोखले हो रहे हैं। हमारी युवा पीढियां बर्बाद हो रही हैं। कई नशीले पदार्थ तो बेहद महंगे होते हैं और खुलेआम बाजार में बेचना भी अवैध है, लिहाजा गंभीर सवाल है कि युवाओं तक नशे की सप्लाई कौन कर रहे हैं?

बेशक विशेष पुलिस और एनसीबी तक इन नशेड़ी पीढियों की जानकारियां जरूर होंगी, लेकिन कभी-कभार खबर आती है, तो बॉलीवुड और टीवी सीरियल वालों की ही सुर्खियां बनती हैं मानो वहीं नशे के तमाम स्रोत उपस्थित हैं। यह भी अर्धसत्य है। संजय दत्त और फरदीन खान से लेकर दीपिका पादुकोण, सारा अली खान, श्रद्धा कपूर, भारती सिंह पति समेत, अरमान कोहली, अर्जुन रामपाल, रकुल प्रीत सिंह आदि न जाने कितने कलाकारों पर नशे के आरोप लगे।

उन्हें तलब करके पूछताछ की गई। आज भी कुछ कलाकार जेल में होंगे। लेकिन नशेडियों और नशे का धंधा करने वाली जमात यह नहीं है। अलबत्ता उन्हें नशे की तलब होगी, तो कुछ नशा कर लिया होगा! नशे की बंदरगाहें कहीं और हैं। जहां ढेर नशीले पदार्थ होंगे और वहीं से तस्करी, दलाली की जाती रही होगी! एनसीबी को ऐसे चक्रव्यूह तोडऩे चाहिए।

अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों के साथ तालमेल, गठबंधन किए जा सकते हैं। बॉलीवुड (Addict Bollywood) के लिए भी एक निश्चित आचार-संहिता बननी चाहिए कि शूटिंग से पहले जांच की जाए कि किसी नशे का सेवन किया है या नहीं। यदि नशे की पुष्टि होती है, तो कलाकार या निर्देशक पर सांकेतिक पाबंदी की सजा होनी चाहिए। ऐसा नियामक खुद बॉलीवुड ही तय करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

COVID-19 LIVE Update