संपादकीय: आर अश्विन ने रचा नया इतिहास

संपादकीय: आर अश्विन ने रचा नया इतिहास

R Ashwin created new history

R Ashwin created new history

R Ashwin created new history: भारत और बांग्लादेश के बीच खेले जा रहे क्रिकेट टेस्ट मैच के दौरान भारतीय स्पीनर आर अश्विन ने शतक जड़कर नया इतिहास रच दिया है।

500 से ज्यादा टेस्ट विकेट लेने के साथ ही आर अश्विन (R Ashwin created new history) ने 6 टेस्ट शतक भी जड़ दिए हैंं। ऐसा करने वाले वे दुनिया के एक मात्र गेंदबाज हैं। ब्राड और अनिल कुंबले ही ऐसे गेंदबाज हैं।

जिन्होंने 500 से ज्यादा टेस्ट लेने के साथ एक -एक शतक लगाया है। आर अश्विन ने छह शतक लगा दिए हंै। उनका यह रिकॉर्ड शायद ही कभी कोई तोड़ पाए।

38 वर्षीय आर अश्विन अभी भी एकदम फिट हैं और लगातार बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं। वे कम से कम और कुछ साल तक तो क्रिकेट खेल ही सकते हैं।

जाहिर है आगे चलकर वे और कई नए रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे। चूंकि वे विशुद्ध रूप से एक बॉलर हैं इसलिए बैंटिग क्रम में वे सातवें या आठवे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आते हैं।

और इसके बावजूद वे टेस्ट क्रिकेट में छह टेस्ट शतक लगा देेते हैं तो यह मानना ही पड़ेगी की वे गेंद के साथ ही बल्ले से भी कमाल दिखाने की क्षमता रखते हैं।

विकेट किपर बल्लेबाज महेन्द्र सिंह धोनी जो बल्लेबाजी क्रम में ऊपर आते हैं। उन्होंने भी छह टेस्ट शतक लगाए हैं जबकि आर अश्विन पुछल्ले बल्लेबाज होने के बाद भी छह शतक लगाने में सफल हो गए हैं।

यदि वे और खेलते हैं तो कोई बड़ी बात नहीं की और भी एक दो टेस्ट शतक लगाकर वे और कीर्तिमान रच दें। उनके विकेटों की संख्या भी छह सौ के पार चली जाए तो भी कोई ताज्जुब नहीं होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *