8th International Yoga Day : केंद्रीय मंत्री ने भोरमदेव में आमजन के साथ किया योगाभ्यास

8th International Yoga Day : केंद्रीय मंत्री ने भोरमदेव में आमजन के साथ किया योगाभ्यास

8th International Yoga Day: Union Minister did yoga practice with common people in Bhoramdev

8th International Yoga Day

कबीरधाम/नवप्रदेश। 8th International Yoga Day : 8वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस छत्‍तीसगढ़ के कबीरधाम जिले के भोरमदेव मंदिर परिसर में पूरे उत्साह के साथ मनाया गया।

आजादी के अमृत महोत्सव की थीम पर आधारित इस योगोत्सव की मुख्य अतिथि, जनजातीय कार्य मंत्रालय, भारत सरकार की राज्यमंत्री रेणुका सिंह सरूता रहीं। इस अवसर पर स्थानीय सांसद संतोष पांडेय, जिला पंचायत अध्यक्ष सुशीला भट्ट, नगर पालिका के अध्यक्ष ऋषि शर्मा, जनजातीय कार्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव, उपसचिव, जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक समेत जिला प्रशासन के अधिकारियों ने हजारों लोगों के साथ योगाभ्यास किया । 

 75 आईकॉनिक स्थानों में शामिल हुआ भोरमदेव

सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम की मुख्य अतिथि रेणुका सिंह ने कहा कि योग पूरे मानवता के लिए कल्याणकारी है। उन्होंने भोरम देव मंदिर के महत्व का उल्लेख करते हुए कहा कि प्राचीन ग्रंथों में योग के लिए शिव का उल्लेख है। योग की महिमा बताते हुए उन्होंने योग को परिभाषित किया। उन्होंने कहा कि योग लोगों को जोड़ने का कार्य करता है, इसीलिए इसे योग कहा जाता है। राज्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग के प्रसार के लिए वैश्विक स्तर पर कार्य किया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के सत्प्रयासों के कारण ही योग वैश्विक हो पाया है। मंत्री ने योग को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता देने के लिए यूनाइटेड नेशंस की भी सराहना की। उन्होंने कहा कि, आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर 75 आईकॉनिक स्थानों में भोरमदेव शामिल हुआ है।

इस अवसर पर सांसद पांडेय ने योग के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने उपस्थित लोगों से अधिकाधिक योग के प्रचार की अपील की। गणमान्य अतिथियों के उद्बोधन के पश्चात् बाद लोगों ने मैसुरू से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के योग विषयक विचार को सुना। प्रधानमंत्री के वक्तव्य को सुनने के लिए लाइव प्रसारण की व्यवस्था की गई थी। प्रधानमंत्री के उद्बोधन के दौरान लोगों का उत्साह देखते ही बनता था। उन्होंने जैसे ही कहा कि योग अब हर भारतीय के जीवन का हिस्सा है तो तालियों की गड़गड़ाहट और भारत माता की जय के घोष से कार्यक्रम स्थल गूंज उठा। 

इससे पहले जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक व अन्य अधिकारियों ने सभी गणमान्य अतिथियों का स्वागत किया। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के बाद हुआ। वहीं कार्यक्रम के आरंभ में छत्तीसगढ़ का राज्यगीत गाया गया। 

केंद्रीय संचार ब्यूरो के जागरूकता प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कार

इस मौके पर मुख्य अतिथि रेणुका सिंह सरूता द्वारा सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के केंद्रीय संचार ब्यूरो द्वारा योग के प्रचार-प्रसार के लिए आयोजित, जागरूकता प्रतियोगिता के प्रतिभागियों को मेडल, पुरस्कार व प्रमाण-पत्र प्रदान किया गया। उन्होंने निबंध, रंगोली व पेंटिंग प्रतियोगिता के विजेता प्रतिभागियों को प्रोत्साहित किया। गौरतलब है कि योग के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा जिलास्तरीय प्रतियोगिता आयोजित की गई थी, जिसमें कबीरधाम जिले के 805 प्रतिभागियों ने हिस्सेदारी की थी।

सोमवार को आत्मानंद स्कूल में फाइनल प्रतियोगिता हुई थी। जिसमें रंगोली में वेदिका प्रथम, कृतिका द्वितीय व डॉली अरोड़ा तीसरे स्थान पर रही थी। चित्रकला प्रतियोगिता में प्रांजल मिश्रा प्रथम, दीनबंधु देवांगन द्वितीय व उषा सोनवानी तीसरे स्थान पर रहे थे। वहीं निबंध प्रतियोगिता में दीपिका साहू प्रथम, मानवेंद्र साहू द्वितीय व सानिया मेमन तीसरे स्थान पर रहे थे। विजेता प्रतिभागियों को मंत्री, सांसद व अन्य गणमान्य ने पुरस्कार व प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया।

वहीं मंत्रालय द्वारा राज्यमंत्री, सांसद व जिला प्रशासन के अधिकारियों को प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम स्थल पर सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा योग विषयक जागरूकता स्टैंड भी लगाई गई थी। इसके अलावा कार्यक्रम स्थल पर विभिन्न विभागों ने भी अपना स्टॉल लगाया था। ट्राइफेड के स्टॉल पर लोगों का उत्साह देखते बनता था, वहीं आयुष विभाग की ओर से लोगों को काढ़ा का वितरण किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

COVID-19 LIVE Update