Twitter Use : सावधान...! ब्लू टिक क्लिक करते ही हो सकता है डाटा चोरी -

Twitter Use : सावधान…! ब्लू टिक क्लिक करते ही हो सकता है डाटा चोरी

Twitter Use : Careful...! Data theft can happen as soon as you click the blue tick

Twitter Use

नोएडा/नवप्रदेश। Twitter Use : ट्विटर की तरफ से ब्लूटिक के लिए शुल्क लेने की बात सामने आते ही साइबर जालसाजों ने ट्विटर अकाउंट वेरीफिकेशन करने नाम पर लोगों को फर्जी ई-मेल भेजने शुरू कर दिए हैं। भेजे जा रहे ई-मेल में लिंक है। जिसे क्लिक करते ही यूजर का डाटा चोरी हो सकता है वह साइबर फ्राड का शिकार हो सकते हैं। यूपी साइबर पुलिस के पास इस तरह की शिकायतें आई हैं। पुलिस ने लोगों ने सावधानी बरतने की अपील की है।

यूजर्स से शुल्क लेने की बात कही 

माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क (Twitter Use) ने ब्लू टिक यूजर्स से शुल्क लेने की बात कही है। एलन मस्क ने ट्वीट कर अकाउंट वेरीफिकेशन के लिए आठ डॉलर लेने की घोषणा की है। इससे ट्विटर यूजर्स में खलबली मची हुई है।

कोई अपना ब्लू टिक बचाने के लिए तो कोई ब्लू टिक हटाने को लेकर गूगल पर सर्च कर रहा है। इसका फायदा अब साइबर जालसाज उठा रहे हैं। साइबर क्रिमिनल लोगों को फर्जी ई-मेल भेजकर अकाउंट वेरीफिकेशन का झांसा दे रहे हैं। इनमें ब्लूटिक बचाने की जानकारी देने की बात कही जा रही है। 

भेजे जा रहे ई-मेल में तरह-तरह के लिंक हैं। अगर कोई यूजर्स ई-मेल में दिए गए लिंक को क्लिक करता है तो अपना डाटा से हाथ धो सकता है। उसके साथ साइबर फ्रॉड हो सकता है। 

फर्जी ई-मेल में इस तरह की दी जा रही जानकारी

यूपी साइबर क्राइम के एसपी प्रोफेसर त्रिवेणी सिंह का कहना है कि साइबर क्रिमिनल ब्लूटिक बचाने की जानकारी देने के नाम पर लोगों के पास ईमेल कर रहे हैं और उसमें दिए गए लिंक को क्लिक करने के लिए कह रहे हैं। इस पर कतई भरोसा ना करें और लिंक पर बिल्कुल भी क्लिक न करें। 

साइबर जालसाज ट्विटर यूजर्स को फर्जी ई-मेल भेज रहे हैं। जिसमें यह बताया जा रहा है कि अपनी ब्लूटिक बचाने के लिए यहां संपर्क कर सकते हैं। कई बार तो लोगों से कुछ पैसे लिए जा रहे हैं। दरअसल यह ई-मेल इस तरह से डिजाइन किए गए हैं कि यूजर्स को इन पर भरोसा हो जाए। इस तरह के फर्जी ईमेल में ट्विटर वार्निंग, गेट ब्लूटिक, बी वेरीफाइड जैसे नाम से भेजे जा रहे हैं। 

यूपी साइबर क्राइम के एसपी प्रो. त्रिवेणी सिंह (Twitter Use) का कहना है कि, ट्विटर पर ब्लूटिक बचाए रखने के नाम पर ई-मेल भेजकर लोगों से फ्रॉड करने के प्रयास के मामले सामने आए हैं। इस तरह के किसी ई-मेल पर भरोसा नहीं करें। किसी लिंक पर क्लिक नहीं करें। 


JOIN OUR WHATS APP GROUP

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

COVID-19 LIVE Update