Special Vigilance : पर्वों के दौरान सावधानी जरूरी - Navpradesh

Special Vigilance : पर्वों के दौरान सावधानी जरूरी

Special Vigilance: Caution is necessary during festivals

Special Vigilance

Special Vigilance : देश में कोरोना की दूसरी लहर अब कमजोर पडऩे लगी है जो संतोष का विषय है। देश में कोरोना का टीका भी तेजी से लगाया जा रहा है और अब तक लगभग आधी आबादी को कोरोना का टीका लगा चुका है लेकिन अभी भी शत-प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य दूर है। जब तक सभी लोगों को कोरोना की वैक्सीन उपलब्ध नहीं हो जाती तब तक कोरोना की संभावित तीसरी लहर के खतरे को मद्देनजर रख कर सावधानी बरतनी होगी।

खासतौर पर त्यौहारी सीजन के दौरान विशेष सतर्कता (Special Vigilance) बरतने की सख्त जरूरत है इसके लिए सभी को स्वेच्छा से ईमानदारी पूर्वक कोरोना गाईड लाईन का पालन करना होगा। गणेशोत्सव पर्व शुरू हो चुका है, 11 दिनों तक चलने वाला गणेशोत्सव पर्व एक प्रमुख धार्मिक पर्व है। इस दौराना गणेश पंडालों में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ती है। कोरोनाकाल के चलते पिछले साल गणोत्सव पर्व के लिए कड़े नियम बनाए गए थे जिसके कारण गणेश पंडालों की संख्या में भारी कमी आई थी।

इस साल गणोत्सव पर्व में कोरोना गाईड लाई का पालन तो कराया जा रहा है लेकिन गणेशोत्सव समितियों को कई तरह की रियायतें दी गई है। नतीजतन इस साल गणेश पंडालों की संख्या में भारी बढ़ौतरी हुई है। गणेश उत्सव समितियों का यह दायित्व बनता है कि वह कोरोना की संभावित तीसरी लहर को ध्यान में रखते हुए कोरोना गाईड लाईन का पालन कराएं और शासन-प्रशासन ने जो रियायतें दी है उसका अनुचित लाभ न उठाएं।

गणेश पंडालों में दो गज की दूरी सुनिश्चित करें और दर्शनार्थ आने वाले श्रद्धालुओं के लिए मास्क पहनना अनिवार्य करें। इस तरह की सावधानी बरतने से श्रद्धालु कोरोना संक्रमण का शिकार होने से बचेंगे। गणेशोत्सव के बाद दुर्गोत्सव और दशहरा व दीपावली जैसे बड़े पर्व भी आने वाले है और इस दौरान खरीदारी के लिए बाजारों में जनसैलाब भी उमड़ेगा इसलिए आने वाले त्यौहारों के दौरान भी कोरोना गाईड लाईन का पालन करना होगा तभी कोरोना की संभावित तीसरी लहर के कहर से बचाना आसान होगा।

आशा की जानी चाहिए कि कोरोना गाईड लाईन का पालन कराने में लोग शासन प्रशासन का सहयोग करेंगे और इन सभी पर्वो के दौरान दो गज की दूरी का खासतौर पर ध्यान (Special Vigilance) रखेंगे ताकि कोरोना के खिलाफ जारी जंग हम जीत सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

COVID-19 LIVE Update