Republic Day 2021 : सीएम भूपेश ने बस्तरवासियों से किया गणतंत्र भरा बड़ा वादा, बोले- लोहा हो या लघवनोपज, अब …

republic day 2021, cm baghel promise to bastar on the eve of republic day 2021, navpradesh, 

republic day 2021, cm baghel promise to people of bastar

Republic Day 2021 : बड़े किलेपाल में विकास कार्यों के भूमिपूजन व लोकार्पण समारोह में कही ये बड़ी बात

जगदलपुर/नवप्रदेश। Republic Day 2021 : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने गणतंत्र दिवस (republic day 2021) की पूर्व संध्या पर बस्तरवासियों से गणतंत्र भरा बड़ा वादा किया। बड़े किलेपाल में विकास कार्यों के भूमिपूजन व लोकार्पण समारोह में उन्होंने कहा कि अब उद्योग चाहे लघु वनोपज से जुड़ा हो या लौह अयस्क की खदान से, वो लगेगा तो बस्तर में लगेगा और इन उद्योगों में रोजगार दिया जाएगा तो बस्तर के युवाओं को ही दिया जाएगा।

गणतंत्र दिवस (republic day 2021) की पूर्व संध्या पर मुख्यमंत्री ने कहा कि बस्तर में सबकुछ मिलता है, लेकिन यहां का लोहा बाहर जाता है। हम चाहते हैं कि उद्योग यहीं लगे। लेकिन इसके लिए किसी आदिवासी की जमीन न ली जाए। शासकीय जमीन पर उद्योग लगे, लेकिन जब लगे तो यहां के युवाओं को रोजगार मिले। बघेल ने आगे कहा कि हम सोचते थे कि बस्तर के लोग बहुत हो गया तो आंध्र प्रदेश व तेलंगाना जाते होंगे, मिर्ची तुड़ाई का कार्य करने।

लेकिन लॉकडाउन में पता चला कि यहां के लोग आंध्र व तेलंगाना ही नहीं बल्कि तमिलनाडु, गोवा, कर्नाटक व केरल तक चले गए थे। यह जानकार दु:ख हुआ था। हमने उनको लाने की व्यवस्था की। मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि बस्तर के आदिवासी कभी बाहर नहीं जाते थे। रोजगार-नौकरी की बात अलग है।

अब रोजी मजदूरी के लिए लोग बाहर जाने लगे हैं। नौजवान पढ़ लिखकर तैयार हैं। इसलिए हमने फैसला किया है कि उद्योग चाहे लघु वनोपज से जुड़ा हो या लोहा खदान से, लगेगा तो बस्तर में लगेगा। इसके लिए आदिवास की जमीन नहीं ली जाएगी। उद्योग शासकीय जमीन पर लगेगा, लेकिन इनमें नौकरी लगेगी तो बस्तर के युवाओं को।

150 करोड़ 46 लाख के विकास कार्यों की दी सौगात

मुख्यमंत्री ने सोमवार को बस्तर जिले के बड़े किलेपाल में आयोजित कार्यक्रम में 150 करोड़ 46 लाख के 50 कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया। इनमें से लगभग 38 करोड़ 52 लाख रुपए के 09 विकास कार्यों का लोकार्पण और लगभग 111 करोड़ 93 लाख रुपए के 41 विकास कार्यों का भूमि पूजन किया गया। इस अवसर पर लोकसभा सांसद दीपक बैज, बस्तर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष लखेश्वर बघेल बस्तर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष श्री विक्रम शाह मंडावी, संसदीय सचिव रेखचन्द जैन, राज्य हस्त शिल्प बोर्ड के अध्यक्ष चंदन कश्यप, विधायक राजमन बेंजाम सहित अनेक जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

Loading...

BUY & SELL

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *