RBI MPC: रेपो रेट में नहीं हुआ कोई बदलाव, EMI में नहीं मिलेगी राहत ?

RBI MPC: रेपो रेट में नहीं हुआ कोई बदलाव, EMI में नहीं मिलेगी राहत ?

RBI MPC: No change in repo rate, borrowers will not get relief in EMI?

RBI MPC

-भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की तीन दिवसीय बैठक
-रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं

नई दिल्ली। RBI MPC: भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की तीन दिवसीय बैठक 6 से 8 फरवरी तक आयोजित की गई थी। इसके बाद रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने गुरुवार को इस बैठक के फैसलों की जानकारी दी। इस समय रेपो रेट को यथावत रखने का फैसला किया गया।

लगातार छठी बार रेपो रेट को में कोई बदलाव नहीं हुआ है। रेपो रेट 6.50 फीसदी पर बरकरार रखा गया है। इसलिए कर्जदारों की ईएमआई अभी कम नहीं होगी। इसके लिए थोड़ा और इंतजार करना होगा। गुरुवार को रिजर्व बैंक की क्रेडिट पॉलिसी कमेटी की बैठक (RBI MPC) हुई। इसके बाद दास ने इस बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी दी।

इस बीच इस बार महंगाई दर को 4 फीसदी तक लाने का लक्ष्य है। दास ने कहा कि वित्त वर्ष 2025 में अर्थव्यवस्था स्थिर रहेगी। इस बीच दास ने 2024 में महंगाई में और कमी आने की संभावना जताई।

वहीं अब ब्याज दर में कटौती इस साल की दूसरी छमाही में होने की संभावना है। इस क्रेडिट पॉलिसी में ब्याज कटौती संभव नहीं है। इससे पहले विशेषज्ञों ने कहा था कि इसकी मुख्य वजह विदेशी व्यापार में बाधाएं हैं।

कटौती के लिए कब तक इंतजार करना होगा?

एसबीआई रिसर्च द्वारा जारी ‘इकोरैप’ नामक रिपोर्ट (RBI MPC) के मुताबिक जून 2024 में रिजर्व बैंक द्वारा नीतिगत ब्याज दर में कटौती की जा सकती है। ब्याज दरों में कटौती के लिए अगस्त 2024 सबसे आदर्श समय प्रतीत होता है।

JOIN OUR WHATS APP GROUP

डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *