Mouth odor : मुख दुर्गन्ध का उपचार-प्रतिदिन कभी भी एक..

Mouth odor, Treatment of oral deodorant, everyday a,

Mouth odor

Mouth odor: मुख दुर्गन्ध का उपचार-प्रतिदिन कभी भी एक बार दो चम्मच सरसों के तेल में आधा चम्मच पिसा हुआ सफेद नमक मिलाकर इसे मुख में रखकर इधर-उधर घुमाते रहें तथा थूकते रहें। आधे घंटे बाद सब थूक दें।

थोड़ी देर बाद मुंह (Mouth odor) खुद-ब-खुद साफ-स्वच्छ हो जाता है। एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच अदरक का रस और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर कुल्ले करने से मुंह की बदबू दूर हो जाती है। अनार के छिलकों को छाया में सुखाकर महीन पीसकर रख लें।

इसे 3-3 ग्राम की मात्रा में पानी के साथ सुबह-शाम खाना चाहिए और इसी अनार के छिलके को पानी में उबालकर उस पानी से गरारे करने चाहिए। इससे मुंह की दुर्गध (Mouth odor) दूर हो जाएगी। मुलहठी या छोटी इलायची चबाने से मुख की दुर्गंध दूर होती है। 

  • मुंह में आने वाली दुर्गंध को सूखा धनिया चबाकर दूर किया जा सकता है, प्याज और लहसुन की गंध भी धनिया चबाने से दूर होती है। 
  • भोजनोपरांत सौंफ चबाने से मुंह की बदबू दूर होती है।
  • मुख दुर्गध को दूर करने के लिए दिन में दो बार पौटेशियम परमेगनेट का राई बराबर दाना एक गिलास पानी में डालकर घोल लें और इस पानी से खूब कुल्ले व गरारे करें। 
  • मुख की दुर्गध तथा छाले दूर करने के लिए अनार की छाल पानी में उबालकर उस पानी को थोड़ी देर मुख में रखकर गरारे करें। 

मुंह (Mouth odor) और दांतों की सफाई का पूरा ध्यान रखें, ताकि मुंह में दुर्गध न आए, सुबह नीम या बबूल की दातून करें तो सर्वोत्तम है। दातून से दांत स्वस्थ, निरोग और मजबूत होते हैं। मुंह साफ रहे तो मुंह और सांस से दुर्गन्ध नहीं आती । 

जामुन के हरे पत्ते या तुलसी के हरे पत्ते मुंह में रखकर पान की तरह चबाने से मुख रोगों में लाभ होता है। इससे मुख दुर्गन्ध भी दूर होती है। 


Note: यह उपाय इंटरनेट के माध्यम से संकलित हैं कृपया अपने डॉक्टर से परामर्श करके ही उपाय करें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *