Lata Mangeshkar Chowk : सीएम योगी आज करेंगे लोकार्पण -

Lata Mangeshkar Chowk : सीएम योगी आज करेंगे लोकार्पण

Lata Mangeshkar Chowk : CM Yogi will inaugurate today

Lata Mangeshkar Chowk

अयोध्या/नवप्रदेश। Lata Mangeshkar Chowk : सुर साम्राज्ञी लता मंगेशकर के नाम पर बने स्मृति चौक का लोकार्पण समारोह बुधवार को आयोजित होगा। सीएम योगी आदित्यनाथ व केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी चौक का उद्घाटन करेंगे। चौक के उद्घाटन समारोह में लता मंगेशकर के भतीजे व बहू भी आ रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना वीडियो संदेश देंगे। लोकार्पण समारोह सुबह 10:50 बजे शुरू होगा। समारोह को लेकर चौक व कार्यक्रम स्थल रामकथा पार्क को सजाने का काम मंगलवार को दिन भर जारी रहा। अफसर भी लगातार तैयारियों की समीक्षा में जुटे रहे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिवंगत गायिका लता मंगेशकर को उनकी जयंती पर याद करते हुए कहा, “मुझे खुशी है कि आज अयोध्या में एक चौक का नाम उनके नाम (Lata Mangeshkar Chowk) पर रखा जाएगा।”

लता की बहू व भतीजा भी होंगे शामिल

रामनगरी का नयाघाट बंधा चौराहा अब लता मंगेशकर चौराहा के नाम से जाना जाएगा। इस चौराहे का लोकार्पण समारोह के बाद सभी अतिथि मुख्य कार्यक्रम स्थल रामकथा पार्क पहुंचेंगे। जहां लता जी को श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी। इसके बाद लता के भतीजे आदिनाथ मंगेशकर व बहू कृष्णा मंगेशकर का स्वागत होगा। कार्यक्रम के क्रम में लता के भजनों की प्रस्तुति प्रख्यात गायिका सावनी रविंद्र महाराष्ट्र द्वारा दी जाएगी। लता मंगेशकर चौक के निर्माण को दर्शाती एक लघु फिल्म भी दिखाई जाएगी।

अयोध्या शोध संस्थान द्वारा प्रकाशित ग्लोबल इंसाइक्लोपीडिया ऑफ रामायण के 11 पुस्तकों का विमोचन भी होना है। कार्यक्रम के क्रम में ही प्रधानमंत्री का वीडियो संदेश भी प्रसारित किया जाएगा। समारोह में श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास व प्रदेश सरकार के संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह, सांसद लल्लू सिंह, नगर विधायक वेदप्रकाश गुप्ता, महापौर ऋषिकेश उपाध्याय सहित कुछ चुनिंदा संत-धर्माचार्य मौजूद रहेंगे। लोकार्पण समारोह की तैयारियों की मौके पर समीक्षा डीएम नितीश कुमार, विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विशाल सिंह सहित अन्य अधिकारी दिन भर करते रहे।

लता मंगेशकर चौक की खासियत

– 7.9 करोड़ से हुआ लता मंगेशकर चौक का निर्माण।
– स्मृति चौक पर गूंजेंगे लता मंगेशकर के भजन।  
– मां शारदा की वीणा सुर साम्राज्ञी चौक की पहचान होगी।
– वीणा की लंबाई 10.8 मीटर और ऊंचाई 12 मीटर है।
– 14 टन वजनी वीणा को बनाने में लगे 70 लोग।
– कांसा एवं स्टेनलेस स्टील से एक माह में बनी वीणा।
– पद्म पुरस्कार विजेता राम सुतार ने बनाई है वीणा की डिजाइन।
– वीणा के साथ-साथ अन्य शास्त्रीय वाद्य यंत्र भी प्रदर्शित हैं।
– लता जी के जीवन और व्यक्तित्व को चौक (Lata Mangeshkar Chowk) में दर्शाया गया है।


JOIN OUR WHATS APP GROUP

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

COVID-19 LIVE Update