Job Vaccancy : स्वास्थ्य विभाग में निकली हैं 13000 भर्तियां, 1 अगस्त से करें अप्लाई - Navpradesh

Job Vaccancy : स्वास्थ्य विभाग में निकली हैं 13000 भर्तियां, 1 अगस्त से करें अप्लाई

Job Vaccancy,

पटना, नवप्रदेश। अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं और बिहार में सेवा देने के लिए इच्छुक हैं, तो आपके लिए अच्छी खबर है। दरअसल बिहार के अस्पतालों में मानव बलों की कमी दूर करने के लिए स्वास्थ्य विभाग बंपर बहाली (Job Vaccancy) करने जा रहा है। ये बहाली यानी नौकरी तकनीकी सेवा आयोग के माध्यम से होगी।

बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने जानकारी देते हुए कहा कि राज्य में स्वास्थ्य प्रबंधन को सुदृढ़ और हाइटेक बनाने के लिए विभाग निरंतर (Job Vaccancy) प्रयासरत है, ऐसे में बेहतर स्वास्थ्य प्रबंधन के लिए कर्मियों की कमी न हो इसको ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने ये फैसला लिया है।

राज्य में 12,771 पदों के लिए कई वर्गों में नियुक्ति निकाली गई है। इसमें बिहार महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता (एएनएम) के लिए 10,709 पदों के लिए बहाली होगी जबकि एक्स-रे-टेक्नीशियन के लिए 803 पदों पर, शल्य कक्ष सहायक के लिए 1096 पदों पर और ईसीजी टेक्नीशियन के 163 पदों पर नियुक्ति होगी।

मंगल पांडेय ने कहा कि पिछले दिनों स्वास्थ्य विभाग द्वारा बिहार तकनीकी सेवा आयोग को बहाली संबंधी अधियाचना भेजी गई थी, जिसके तहत तकनीकी आयोग द्वारा इन पदों पर आवेदन करने के लिए विभिन्न समाचार पत्रों में विज्ञापन निकाला (Job Vaccancy) गया है।

इन पदों पर नियुक्ति के लिए अभ्यर्थियों से एक अगस्त से दो सितंबर तक आवेदन लिए जाएंगे। तकनीकी आयोग से नियुक्ति प्रक्रिया पूरी होने के बाद विभाग सबों को जिलों और अनुमंडलों के अस्पतालों में पदस्थापित करेगा। उन्होंने कहा कि एएनएम की नियुक्ति से जहां ग्रामीण क्षेत्रों की स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार होगा, वहीं टेक्नीशियनों की बहाली से जिला, अनुमंडल और प्रखड स्तर पर स्वास्थ्य सुविधा और भी उत्कृष्ट होगी।

उन्होंने भरोसा देते हुए कहा कि इस बहाली के साथ-साथ तकनीकी सेवा आयोग के माध्यम से जल्द ही अस्पताल प्रबंधक (एचएम), डिस्ट्रिक्ट प्लानिंग कोआर्डिनेटर, टयूबरक्लोसिस सुपरवाइजर (डाटस) और कम्युनिटी हेल्थ मैनेजर (सीएचओ) समेत अन्य कई विभागों में विभिन्न पदों के लिए नियुक्ति भी पूरी कर ली जाएगी।

स्वास्थ्य मंत्री की मानें तो मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के मार्गदर्शन में विभाग हर व्यक्ति को स्वास्थ्य सुविधा पहुंचाने को लेकर सजग है और इस दिशा हर जरूरी संसाधन और मानव बलों की बढ़ोतरी की जा रही है। जल्द ही 13 हजार से अधिक एएनएम सहित एनएचएम के तहत अन्य स्वास्थ्यकर्मियों को जिलों में पदस्थापित किया जायेगा, ताकि लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सके। इसके लिए विभाग तेजी से काम कर रहा है।

JOIN OUR WHATS APP GROUP

Leave a Reply

Your email address will not be published.

COVID-19 LIVE Update