Jan Chaupal : अति संवेदनशील नहाड़ी में पहली बार पहुंचे कलेक्टर-एसपी -

Jan Chaupal : अति संवेदनशील नहाड़ी में पहली बार पहुंचे कलेक्टर-एसपी

Jan Chaupal: Collector-SP arrived for the first time in highly sensitive Nahari

Jan Chaupal

शासन की योजनाओं को क्षेत्र के अंतिम गांव तक ले जाना ही लक्ष्य

दंतेवाड़ा/नवप्रदेश। Jan Chaupal : कलेक्टर दीपक सोनी एवं एसपी सिद्धार्थ तिवारी कुआकोंडा विकासखण्ड के अति संवेदनशील क्षेत्र ग्राम नहाड़ी पहुंचे। वहां ग्रामीणों से रूबरू होकर ग्रामीणों की समस्याओं का निवारण किया। उन्होंने ग्रामीणों को शासकीय योजना सहित मनरेगा के तहत अनेक कार्यों की स्वीकृति से अवगत कराते हुए कहा कि आप सभी इन योजनाओं का लाभ लें। साथ ही स्वीकृत कार्यों के बारे में बताते हुए उनके प्रगति के सबंध में जानकारी ली।

समर्थन मूल्य पर कोदो, कुटकी, रागी खरीदी की ली जानकारी

ग्रामीणों (Jan Chaupal) से मिलकर शासन द्वारा दी जा रही मूलभूत सुविधाओं के बारे में पूछा। उन्होंने ग्रामीणों से उनके कृषि कार्य के बारे में पूछा तथा कोदो, कुटकी, रागी के सबंध में जानकारी लेते हुए जिले में समर्थन मूल्य पर खरीदी की जा रही है इस सबंध में बताया। कलेक्टर ने ग्रामीणों से आधार कार्ड, राशन कार्ड के बारे में चर्चा करते हुए जिला प्रशासन द्वारा आयोजित की जा रही शिविर का लाभ लेने के लिए प्रेरित किया तथा कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए कोविड नियमों का पालन करते हुए कार्य करने की समझाइश दी।

Jan Chaupal: Collector-SP arrived for the first time in highly sensitive Nahari

कलेक्टर-एसपी को अपने बीच पाकर ग्रामीणों ने रखी ये मांगें

ग्रामीणें ने कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक को देखकर खुशी व्यक्त की। जनदर्शन चौपाल में बड़ी संख्या में ग्रामीणजन एकत्रित हुए। अधिकारियों ने ग्रामीणों को सहज महसूस कराने उनके साथ बैठ कर बातचीत की। जनदर्शन चौपाल में नहाड़ी के ग्रामीणों को कलेक्टर और एसपी ने भरोसा दिलाया। ग्रमीणों ने कलेक्टर को अपने बीच देख अनेक कार्यों की मांग रखी। ग्रामीणों की मांग पर त्वरित निराकरण करते हुए स्थल पर ही पानी टंकी ठीक करने के निर्देश ग्राम पंचायत को दिए गए।

नहाड़ी में कैंप खुलने से सड़क निर्माण में आएगी गति

कैंप (Jan Choupal) लगते ही नहाड़ी इलाके में सड़क निर्माण का कार्य प्रारंभ हुआ, खुशी जताते हुए ग्रामीणों ने जिला प्रशासन का आभार जताया है। जिले के अति सवेंदनशील इलाके नहाड़ी में कैम्प खुलने से सड़क निर्माण में विकास की गति तय होगी। सड़क नहीं होने से बारिश के मौसम में इस इलाके का जिला मुख्यालय से सम्पर्क कट जाता था।

ग्रामीणों को रोजगार से जोड़ा जाएगा

कलेक्टर सोनी ने बताया कि यहां पर कैम्प शुरू हो चुका है जहां ग्रामीणों को रोजगार से जोड़ा जाएगा। निम्न वर्गीय परिवारों को स्वरोजगार से जोडऩे के लिए कई कार्य किये जा रहे है। इस दौरान ग्रामीणों की उपस्थिति में रोजगार सहायक के पद पर कार्य करने को कहा गया। नहाड़ी ग्राम के ही लोगो को समूह बनाकर कार्य करने के लिए शहीद वीर नारायण सिंह योजना के तहत अनुदान राशि देने की बात कही। ग्रामीणजनों को अवगत कराया कि अरनपुर के आसपास के 6 पंचायतों में 9 करोड़ की कार्यों की स्वीकृति दी।

Jan Chaupal: Collector-SP arrived for the first time in highly sensitive Nahari

राशन दुकान बनने से ग्राम पंचायत में ही राशन वितरण की सुविधा उपलब्ध हो पाएगी । पूर्व में यहां के ग्रामीण 10 किलोमीटर दूर राशन लेने अरनपुर पंचायत जाते थे। उन्होंने बताया कि नहाड़ी ग्राम में प्राथमिक शाला में 2 अतिरिक्त कक्ष, आंगनबाड़ी केंद्र, पेयजल, बिजली, सड़क, स्वास्थ्य केंद्र के कार्य स्वीकृत किये गए है। बेरोजगारों को रोजगार से जोडऩे हेतु राशन, कृषि यंत्र, सैलून, लोक सेवा केंद्र इत्यादि की व्यवस्था की जा रही है।

प्रशासन हर योजना का लाभ देने का कर रहा है प्रयास

स्वरोजगार हेतु इच्छुक हितग्राहियों को बकरी, मुर्गी, सुकर, बटेर का वितरण किया जायेगा। कलेक्टर ने कहा कि शासन की योजनाओं को क्षेत्र के अंतिम गांव तक ले जाना, ग्रामीणों को उनका लाभ दिलाना और आदिवासी संस्कृति को समझना उनके दौरे का उद्देश्य रहा। ग्रामिणों ने प्राथमिक शाला भवन एवं देवगुड़ी का भूमिपूजन किया। कलेक्टर (Jan Chaupal) ने कहा कि आने वाले दिनों में नहाड़ी में कई विकास कार्य किए जाएंगे साथ ही ग्रामीणों को शासन की हर योजनाओं का लाभ दिलाने की कोशिश प्रशासन कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

COVID-19 LIVE Update