खुशखबरी: कुछ हफ्तों में आ जाएगा कोरोना का टीका, टीकाकरण अभियान होगा शुरू..

Good news, Corona vaccine, will come in a few weeks, vaccination campaign will start,

corona vaccine

corona vaccine: दुनिया में करीब आठ टीके विकसित किये जा रहे

नयी दिल्ली । corona vaccine: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज देशवासियों को खुशखबरी देते हुए कहा कि कोरोना का टीका अगले कुछ सप्ताह के भीतर आ जाएगा और वैज्ञानिकों की हरी झंडी मिलते ही देश में टीकाकरण अभियान शुरू किया जाएगा।

श्री मोदी ने यहां एक सर्वदलीय बैठक में कहा कि काेरोना के टीके (corona vaccine) के लिए बहुत ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। माना जा रहा है कि अगले कुछ हफ्तों में कोरोना का टीका तैयार हो जाएगा और वैज्ञानिकों की हरी झंडी मिलते ही देश में टीकाकरण अभियान शुरू किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि दुनिया में करीब आठ टीके विकसित किये जा रहे हैं और वे परीक्षण के अलग अलग चरणों में हैं। उनका विनिर्माण भारत में होगा। भारत के तीन टीके भी परीक्षण के अलग अलग चरणों में हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि टीका अब बहुत दूर नहीं है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकारों की टीमें टीके (corona vaccine) के वितरण के लिए निकट सहयोग से काम कर रहीं हैं। भारत के पास टीके के वितरण की क्षमता एवं विशेषज्ञता है। हमारे पास टीकाकरण का अनुभव तथा विश्व के सबसे बड़े नेटवर्कों में से एक नेटवर्क है।

राज्य सरकारों की मदद से शीत भंडारगृहों एवं अन्य टीकों को वहां से अलग अलग पहुंचाने की व्यवस्था का आकलन किया जा रहा है। टीके (corona vaccine) के भंडारण एवं वितरण की तात्कालिक स्थिति पर निगरानी के लिए एक विशेष सॉफ्टवेयर तैयार किया गया है।

उन्होंने कहा, “दुनिया की नजर कम कीमत वाले सुरक्षित टीके पर है, और इसलिए स्वाभाविक है कि पूरी दुनिया की नजर भारत पर भी है। …कोरोना टीके को लेकर जो विश्वास इस चर्चा में नजर आया है, वो कोरोना के खिलाफ हमारी लड़ाई को और मजबूत करेगा।”

Loading...

BUY & SELL

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *