Gold Silver Price: चांदी में 2,000 रुपये, सोने में 600 रुपये की गिरावट

Gold Silver Price,

नई दिल्ली/नवप्रदेश। पिछले कुछ दिनों से सोने-चांदी की कीमतों (Gold Silver Price)में गिरावट जारी है, चांदी भी एक दिन में 2,000 रुपये की गिरावट के साथ 69,500 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई, जबकि सोना 600 रुपये की गिरावट के साथ 47,900 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गया। कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों के साथ चांदी की अंतरराष्ट्रीय मांग कम होने से सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट की बात कही जा रही है।

दोनों कीमती धातुएं पिछले साल रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई थीं, जब कोरोना संक्रमण के बढ़ने से सभी लेनदेन प्रभावित हुए, जिससे सोने और चांदी (Gold Silver Price)में निवेश को बढ़ावा मिला। इसके बाद यह थोड़ा गिरा। हालांकि, कोरोना की दूसरी लहर में, प्रतिबंधों के दौरान सोने का बाजार बंद रहा, लेकिन कमोडिटी की कीमतों में तेजी जारी रही। अब अनलॉक के बाद कुछ दिनों तक कीमतें बढ़ती रहीं। हालांकि पिछले आठ-नौ दिनों से इसमें लगातार गिरावट आ रही है।

घटी औद्योगिक मांग

अंतरराष्ट्रीय घटनाक्रम से सोने और चांदी की कीमतों (Gold Silver Price)पर असर पड़ा है। कच्चे तेल की कीमतों में तेजी से सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट आई है। सोने के कारोबारियों ने कहा कि कोरोना ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चांदी की औद्योगिक मांग को भी कम कर दिया है, जिससे कीमतों में गिरावट आई है।

कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी के साथ ही सोने और चांदी की कीमतों में भी बढ़ोतरी हुई है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चांदी की औद्योगिक मांग में गिरावट से भी यह प्रभावित हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *