Durg News : बच्चों के पोषण स्तर का पता लगाने के लिए आंगनबाड़ी केंद्रों में शुरू हुआ वजन त्यौहार - Navpradesh

Durg News : बच्चों के पोषण स्तर का पता लगाने के लिए आंगनबाड़ी केंद्रों में शुरू हुआ वजन त्यौहार

Durg News,

दुर्ग, नवप्रदेश। शून्य से 6 वर्ष तक के बच्चों के पोषण की स्थिति जानने के लिए जिले में वजन त्यौहार मनाया जा रहा है। इस दौरान सुपोषण के प्रति जागरुकता के लिए 13 अगस्त तक जिले के समस्त आंगनबाड़ी (Durg News) केन्द्रों में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

वजन त्यौहार की सार्थकता के लिए सभी 1,502 आंगनबाड़ी केन्द्रों के लिए इलेक्ट्ऱॉनिक वजन मशीन, सॉल्टर मशीन, वयस्क वजन मशीन, इंफेन्टोमीटर, स्टिडियोमीटर व सामुदायिक ग्रोथ चार्ट (Durg News) आदि की व्यवस्था की गई है।

वजन त्यौहार की शुरुआत विभिन्न आंगनबाड़ी केन्द्रों में स्थानीय जनप्रतिनिधियों, विभागीय अधिकारियों, कर्मचारियों तथा बच्चों के पालकों की उपस्थिति में की गई है। दुर्ग जिले में शून्य से 6 वर्ष तक के लगभग एक (Durg News) लाख बच्चों सहित अन्य बच्चों का वजन लेने का लक्ष्य रखा गया है।

इसके लिए प्रत्येक परियोजना में 5 से 6 आंगनबाड़ी केन्द्रों को मिलाकर एक क्लस्टर बनाया गया है। कलेक्टर के द्वारा प्रत्येक क्लस्टर के लिए एक नोडल अधिकारी बनाया गया है। नोडल अधिकारी अपने क्लस्टर के तहत निर्धारित तिथि को आयोजित किए जाने वाले वजन त्यौहार का प्रत्येक आंगनबाड़ी केन्द्र में जाकर निरीक्षण करेंगे तथा निर्धारित प्रारूप में इसकी जानकारी परियोजना अधिकारी, महिला एवं बाल विकास विभाग को प्रेषित करेंगे।

कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा ने समस्त संबंद्ध विभागों को वजन त्यौहार की मॉनिटरिंग करने तथा इस कार्य में आवश्यक सहयोग देने हेतु निर्देशित किया है। साथ ही आमजन से अपील की है कि सभी पालक अपने शून्य से 6 वर्ष तक के बच्चों का पोषण स्तर जानने हेतु निर्धारित तिथि पर आंगनबाड़ी केन्द्र जाकर अपने बच्चों का वजन अवश्य कराएं।

इस संबंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉण् जेपी मेश्राम ने बतायाः कोविड-19 के संक्रमण से बचाव हेतु शासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों को ध्यान में रखते हुए जिले के 1,502 आंगनबाड़ी केन्द्रों में क्लस्टरवार निर्धारित तिथि को वजन त्यौहार का आयोजन किया जाएगा।

संबंधित आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के द्वारा आंगनबाड़ी केन्द्रों में दर्ज शून्य से 6 वर्ष के समस्त बच्चों के अभिभावकों को आमंत्रण पत्र भेजा जा रहा है जिसमें आंगनबाड़ी केन्द्र में बच्चों का वजन लिए जाने की तिथि तथा समय का उल्लेख है। वजन त्यौहार के दौरान महिला एवं बाल विकास विभाग की टीमें अपने-अपने निर्धारित क्षेत्र में दौरा कर वजन त्यौहार का निरीक्षण करेंगे।

वजन त्यौहार सॉफ्टवेयर में दर्ज होगी सुपोषण की स्थिति

वजन लेने के उपरांत संबंधित आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के द्वारा उसकी ऑनलाइन एंट्री वजन त्यौहार सॉफ्टवेयर में की जाएगी। एंट्री के बाद बच्चों के पोषण स्तर की जानकारी संबंधित बच्चों के पालकों को उनके मोबाइल नंबर पर मिलेगी। इस कार्यक्रम के दौरान प्रत्येक बच्चों को पोषण वृद्धि निगरानी कार्ड भी दिया जाएगा।

कार्ड में आगामी 01 वर्ष तक प्रति माह बच्चों का वजन लेकर उसके पोषण स्तर की जानकारी एकत्र की जाएगी। यह कार्य संबंधित आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के माध्यम से वितरित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

COVID-19 LIVE Update