चीन ने भारत के अरूणाचल क्षेत्र में बसाया “वासवला गांव”, सैटेलाइट तस्वीरों से हुआ उजागर…

China settled Vasavala village in Arunachal, region of India, exposed from satellite photos,

China Has Built Village In Arunachal

नई दिल्ली। China Has Built Village In Arunachal: लद्दाख से अरुणाचल प्रदेश की सीमा को चीन द्वारा लगातार खाली किया जा रहा है। इस क्षेत्र में चीनी सैनिकों द्वारा लगातार घुसपैठ की जाती है क्योंकि सीमा स्पष्ट नहीं है।

इस बीच, चौंकाने वाली जानकारी सामने आई है कि चीन ने अरुणाचल प्रदेश (China Has Built Village In Arunachal) में भारतीय सीमा में घुसपैठ कर एक गाँव बसा दिया है। एक चीवी चैनल ने इस बारे में खबर प्रसारित की है। यह दावा उपग्रह तस्वीरों से प्राप्त जानकारी पर आधारित है।

सैटेलाइट फोटो में देखे गए निर्माण के अनुसार, चीन ने अरुणाचल प्रदेश में भारतीय सीमा में घुसपैठ कर एक नया गाँव स्थापित किया है। इस गाँव में लगभग 101 घर हैं। यह सैटेलाइट फोटो (China Has Built Village In Arunachal) 1 नवंबर, 2020 की है। इस बारे में पूछे जाने पर, विशेषज्ञों ने तस्वीरों की पुष्टि की।

यह भी दावा किया जाता है कि यह गाँव भारत की वास्तविक सीमा से साढ़े चार किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह भारत के लिए बहुत चिंता का विषय है। यह गाँव अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी सुबनसिरी जिले में त्सारी चू नदी के किनारे स्थित है।

दोनों देशों के बीच इस क्षेत्र में सीमा पर लंबे समय से विवाद चल रहा है। क्षेत्र को एक सशस्त्र युद्धक्षेत्र के रूप में भी चिह्नित किया गया है। यह गाँव हिमालय के पूर्वी भाग में उस समय स्थित है जब गाल्वन घाटी में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई थी।

Loading...

BUY & SELL

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *