Bihar Vidhansabha Election होगा तीन चरणों में, 10 को रिजल्ट, 46 लाख मास्क, 23 लाख…

bihar vidhansabha election 2020, date of bihar election, navpradesh,

bihar vidhansabha election 2020, date declared

नई दिल्ली/ए.। चुनाव आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव (bihar vidhansabha election 2020) की तारीखों (date of bihar election) की घोषणा कर दी है। इसके मुताबिक तीन चरणों में विधानसभा चुनाव (bihar vidhansabha election होंगे। 28 अक्टूबर को पहले चरण की वोटिंग होगी, जबकि 7 नवंबर को आखिरी चरण का मतदान होगा। 10 नवंबर को मतगणना होगी। चुनाव 2020)आयोग ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर चुनावी कार्यक्रम जारी कर दिया। इसी के साथ बिहार की 243 विधानसभा सीटों पर किन किन तारीखों (date of bihar election) पर मतदान होगा ये साफ हो गया है।

पूरा चुनावी कार्यक्रम एक नजर में

बिहार में पहले चरण के लिए 28 अक्टूबर को वोटिंग होगी। दूसरे चरण का चुनाव 3 नवंबर को और तीसरे चरण का चुनाव 7 नवंबर को होगा। वोटों की गिनती 10 नवंबर को होगी। पहले चरण के लिए एक अक्टूबर को अधिसूचना जारी की जाएगी। जिसमें 16 जिलों की 71 सीटों पर मतदान होगा। दूसरे चरण में 17 जिले की 94 सीटों पर चुनाव होंगे। तीसरे चरण में बिहार की बाकी सभी 78 विधानसभा सीटों पर चुनाव (bihar vidhansabha election 2020)  कराए जाएंगे।

कोरोना के मद्देनजर ये तैयारी

चुनाव आयोग की ओर से बताया गया है कि कोरोना काल में बिहार चुनाव के मद्देनजर काफी तैयारी की गई है। इस बार एक बूथ पर सिर्फ एक हजार मतदाता होंगे। पोलिंग बूथ पर मतदाताओं की संख्या घटाई गई है। यह कोरोना काल में सबसे बड़ा चुनाव है। 6 लाख पीपीई किट, 46 लाख मास्क का इस्तेमाल होगा। 6 लाख फेस शिल्ड, 23 लाख ग्लव्स, 47 लाख हैंड सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई है।

Loading...

BUY & SELL

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *