देश में सर्वश्रेष्ठ CM बने भूपेश बघेल, कल्याणकारी योजनाओं के कारण मिली सर्वोच्च रेटिंग

देश में सर्वश्रेष्ठ CM बने भूपेश बघेल, कल्याणकारी योजनाओं के कारण मिली सर्वोच्च रेटिंग

CM Bhupesh's stern attack on the issue of two and a half years, said - just a dream

CM Target

IANS-CVoter : तेलंगाना,उत्तरप्रदेश और गोवा के मुख्यमंत्री का रेटिंग हुआ कम

रायपुर/नवप्रदेश। आईएएनएस-सी वोटर (IANS-CVoter) गवर्नेंस इंडेक्स के अनुसार छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल देश में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले मुख्यमंत्री हैं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को देश के सभी मुख्यमंत्रियों की लिस्ट में सर्वोच्च लोकप्रियता की रेटिंग प्राप्त हुई है। सर्वे में शासन के मुद्दों पर केंद्र और राज्य सरकारों के नाराजगी का आकलन किया गया है।

कोरोना काल की योजनाएं सफल

आईएएनएस ने अपनी सर्वे रिपोर्ट जारी करते हुए कहा है कि CM बघेल ने छत्तीसगढ़ में कई कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हैं, जिनमें निजी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को मुफ्त शिक्षा प्रदान करना शामिल है, जिन्होंने कोविड -19 के लिए माता-पिता / अभिभावकों को खो दिया है। महतारी दुलार योजना के तहत ऐसे बच्चों की पढ़ाई का खर्च छत्तीसगढ़ सरकार वहन कर रही है।

लैंगिक समानता के क्षेत्र में भी शीर्ष प्रदर्शन

नीति आयोग की एसडीजी इंडिया इंडेक्स रिपोर्ट 2020-21 के अनुसार, सतत् विकास लक्ष्यों के लैंगिक समानता पैरामीटर पर छत्तीसगढ़ (IANS-CVoter) भारत में शीर्ष प्रदर्शन करने वाला राज्य है। नीति आयोग 115 संकेतकों पर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की प्रगति को ट्रैक करता है। पिछले साल, छत्तीसगढ़ ने लैंगिक समानता पैरामीटर पर 43 अंक हासिल किए और भारत में सातवें स्थान पर था। इस साल, छत्तीसगढ़ ने 61 स्कोर किया और चार्ट में शीर्ष स्थान पर रहा।

सी वोटर के संस्थापक यशवंत देशमुख ने कहा, ” ऐसे मुख्यमंत्रियों को लोगों ने पसंद किया है जिनमें निर्णय लेने की क्षमताएं हैं और जिनके काम करने की शैली सीईओ जैसी है।

महज 6 फीसदी वोटर हैं नाराज

सर्वे में ये बात सामने आई कि छत्तीसगढ़ में सिर्फ 6 प्रतिशत आम जनता सीधे तौर पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से नाराज हैं। वहीं सबसे ज्यादा नाराजगी (IANS-CVoter) मतदाताओं को अपने-अपने विधायकों से है। 94 फीसदी वोटर मुख्यमंत्री को बदलने के फ़िराक में नहीं हैं। ट्रैकर के अनुसार सभी मुख्यमंत्रियों के बीच CM भूपेश बघेल को सर्वोच्च लोकप्रियता रेटिंग प्राप्त हुई है।

छत्तीसगढ़ की जनता अपने विधायकों और केंद्र सरकार के काम काज से नाराज हैं। सर्वे में शामिल राज्य के 44.7 फीसदी वोटर्स ने केंद्र सरकार से नाराजगी जताई वहीं, 36.6 फीसदी वोटर राज्य सरकार से नाराज हैं, लेकिन मुख्यमंत्री के खिलाफ लोगों की नाराजगी सबसे कम है।

इन मुख्यमंत्रियों का गिरा ग्राफ

आईएएनएस-सी वोटर गवर्नेंस इंडेक्स के सर्वे में तेलंगाना की 30.30 फीसदी जनता सबसे ज्यादा नाराज अपने CM चंद्रशेखर राव से हैं। इसके बाद नाराजगी में उत्तरप्रदेश में 28.10 फीसदी के साथ नीचे से दूसरे स्थान पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हैं। 27.70 फीसदी जनता की नाराजगी झेलने में निचे से तीसरे स्थान पर गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

COVID-19 LIVE Update