Bharat Biotech ने कहा- उसकी वैक्सीन लेने पर हुआ नुकसान तो वो खुद करेगी भरपाई, ये है प्लान

bharat biotech, vaccination compensation,

bharat biotech

नई दिल्ली। Bharat Biotech : कोरोना की वैक्सीन बनाने वाली देशी कंपनी भारत बायोटेक ने महत्वपूर्ण घोषणा की है। भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने ऐलान किया है कि यदि उसकी बनाई वैक्सीन कोवैक्सीन लेने पर कोई गंभीर नुकसान हुआ तो उसकी भरपाई कंपनी यानी वो खुद करेगी।

देश में फिलहाल सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की बनाई कोविशील्ड तथा भारत बायोटेक की कावैक्सीन को मंजूरी मिली है। लेकिन भारत बायोटेक की वैक्सीन पर सवाल उठ रहे हैं। लिहाजा कंपनी ने अपने फॉर्म में एक विशेष व्यवस्था की है।

इसमें आपको लक्षणों को लिखना होगा। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कोवैक्सीन लेने वाले किसी व्यक्ति को दुष्परिणाम महसूस होने पर सरकारी व सरकार के अधिकृत अस्पतालों में मुफ्त उपचार मिलेगा। कंपनी ने अपने कंसेंट फॉर्म में इस संबंध में जानकारी दी है। उल्लेखनीय है कि 11 राज्यों ने कोवैक्सीन को स्वीकार किया है।

ये है विकल्प :


जिस व्यक्ति को कोवैक्सीन दी जाने वाली है उन्हें एक फैक्ट शीट तथा दुष्परिणाम लिखी शीट दी जाने वाली है। इसमें टीका लेने वाले व्यक्ति को पहले 7 दिन में दिखने वाले लक्षणों को लिखना होगा। कंपनी ने अपने कंसेंट फॉर्म में पहले व दूसरे चरण की जांच में यह टीका लेने पर एंटीबॉडी तैयार होने की बात बताई है। लेकिन तीसरे चरण का ट्रायल पूर्ण न होने से यह कितनी प्रभावी है इस बारे में कंपनी ने नहीं लिखा है।

Loading...

BUY & SELL

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *