Auction For 72 Crores : 2 लाख की चीज से बन गया रातोंरात 72 करोड़ का मालिक, जानिए पूरा मामला - Navpradesh

Auction For 72 Crores : 2 लाख की चीज से बन गया रातोंरात 72 करोड़ का मालिक, जानिए पूरा मामला

Auction For 72 Crores,

चीन, नवप्रदेश। चीन से एक दिलचस्प खबर सामने आ रही है। जहां मामूली से दिखने वाले गुलदस्ते की कीमत डेढ़ लाख थी। लेकिन उस गुलदस्ते को खरीदने में 300-400 लोगों ने दिलचस्पी दिखाई और उस गुलदस्ते को 72 करोड़ में खरीद लिया (Auction For 72 Crores) गया। जब ये गुलदस्ता 72 करोड़ में बिका तो इसके मालिक को भी यकीन नहीं हुआ। लेकिन ये सच था।

दरअसल, बीते शनिवार को पेरिस के Fontainebleau में ओसेनट ऑक्शन हाउस ने इस चाइनीज फूलदान की नीलामी की। शुरू में इसकी कीमत डेढ़ से दो लाख रुपये की मानी जा रही थी, लेकिन नीलामी में यह एंटीक फूलदान 72 करोड़ रुपये में बिक (Auction For 72 Crores)  गया।

नीले और सफेद रंग के Tianqiuping फूलदान की कीमत नीलामी में वास्तविक दाम से कई हजार गुना ज्यादा लग गई। फूलदान का धड़ गोलाकार है और गर्दन बेलनाकार। ये किसी सुराही जैसा है। इस पर बादल और ड्रैगन की कलाकृति (Auction For 72 Crores) बनी है।

पियरे ने कहा कि फूलदान के मालिक की दादी कला की शौकीन थीं। करीब 30 साल से उनके पास यह फूलदान था। लगभग 300-400 लोगों ने इस फूलदान की बोली लगाने में दिलचस्पी दिखाई।

हालांकि, सिर्फ 30 लोगों को ही इस नीलामी में शामिल होने का मौका दिया गया। एक-एक कर सबने बोली लगाई और अंत में फूलदान की कीमत 72 करोड़ रुपये पहुंच गई जो कि इसकी असल कीमत से बहुत ज्यादा थी।

ऑक्शन हाउस ने बताया है कि ये फूलदान 20वीं शताब्दी का है। यह 18वीं शताब्दी के एक फूलदान का उत्कृष्ट उदाहरण है। हालांकि, यह उतना भी दुर्लभ नहीं है।

इसे खरीदने वाला शख्स भी चीन का ही रहने वाला बताया जा रहा है। ऑक्शन हाउस के मुताबिक, हाल के वर्षों में चीनी खरीदारों ने ऐतिहासिक कलाकृतियों को खरीदने में रुचि दिखाई है। क्योंकि उनका मानना ​​​​है कि अतीत में उनके देश से ये कलाकृतियां चोरी हो गई थीं।


JOIN OUR WHATS APP GROUP

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

COVID-19 LIVE Update