Atmanirbhar Bharat Conference : जनकल्याणकारी योजनाओं के लिए श्रम विभाग को मिला पुरस्कार

Atmanirbhar Bharat Conference : जनकल्याणकारी योजनाओं के लिए श्रम विभाग को मिला पुरस्कार

Atmanirbhar Bharat Conference: Labor Department got award for public welfare schemes

Atmanirbhar Bharat Conference

रायपुर/नवप्रदेश। Atmanirbhar Bharat Conference : नई दिल्ली में आयोजित आत्मनिर्भर भारत सम्मेलन में श्रम विभाग को श्रमिकों के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं संचालित करने के लिए आत्मनिर्भर भारत समिट में राजभवन के सचिव और श्रम विभाग के सचिव अमृत कुमार खलखो को प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया। खलखो ने आत्मनिर्भर भारत सम्मेलन में छत्तीसगढ़ में किए जा रहे जनकल्याणकारी योजनाओं को लेकर अपनी बात रखी। साथ ही भविष्य में छत्तीसगढ़ की योजनाओं को लेकर भी अपने अनुभव साझा किए।

आत्म निर्भर भारत सम्मेलन (Atmanirbhar Bharat Conference) का आयोजन नई दिल्ली में हुआ, जिसमें भारत सरकार के सचिव यू.पी. सिंह, केंद्र सरकार एडिशनल सेक्रेटरी संजय जाजू, ज्वाइंट सेक्रेटरी बी. पुरूषार्थ, सी.ई.ओ. डॉ. अभिषेक सिंह, एन.आई.सी. की डायरेक्टर जनरल नीता वर्मा, इलेट्स समूह के सी.ई.ओ. डॉ रवि गुप्ता समेत देशभर के कई राज्यों से वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी शामिल थे।

PDS डेटाबेस का उपयोग कर किया पंजीकरण

खलखो ने बताया कि छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से श्रमिकों के लिए कई महत्वपूर्ण कार्य किए जा रहे है, जिसमें संगठित और असंगठित दोनों क्षेत्रों के श्रमिक आवश्यक न्यूनतम दस्तावेजों के साथ पोर्टल में स्वयं को पंजीकृत कर सकते हैं। इनके लिए एकीकृत श्रम पंजीकरण प्रणाली लागू की गई है। PDS डाटाबेस का उपयोग करके श्रमिक पंजीकरण का कार्य किया गया। श्रम विभाग की अधिकांश सेवाएं लोक सेवा अधिनियम के अंतर्गत आती हैं और एक निर्धारित समय के भीतर प्रदान की जाती हैं।विभाग द्वारा प्रवासी श्रमिक पंजीकरण की प्रक्रिया को सरल बनाया गया है। पहले इसे ऑफलाइन किया जा रहा था लेकिन अब  इसे ऑनलाईन भी किया गया है।

148 ब्लॉकों में श्रम संसाधन केंद्र खोले गए हैं। मातृत्व लाभ और सामाजिक योजनाओं और उसके लाभों के बारे में श्रमिकों के बीच जागरूकता लाई जा रही है। महिला प्रवासी कामगारों को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने में मदद की जा रही है। बच्चों को उचित औपचारिक शिक्षा देने के लिए श्रम मित्र योजना और शैक्षणिक छात्रवृति योजना चालू की गई है।

मजदूरों को उनके कानूनी अधिकारों और सुरक्षा के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए हेल्पलाईन के माध्यम से सहायता दी जा रही है। इलेट्स समूह द्वारा आयोजन कमेटी की ओर से मयंक ठाकुर ने श्रम विभाग (Atmanirbhar Bharat Conference) के सचिव अमृत खलखो से मुलाकात कर यह प्रशस्ति पत्र आज भेंट किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

COVID-19 LIVE Update