Interesting : अब पैसा कमाने के लिए किन्नर कर रहे ये काम, कुछ ऐसा है…

Transgender Earning Money, transgender start poultry business, navpradesh,

Transgender Earning Money

Transgender Earning Money : सम्मान की जिंदगी जीने और आत्मनिर्भर होने के लिए

नई दिल्ली/ ए. । Transgender Earning Money : अब पैसा कमाने के लिए किन्नरों ने नया काम शुरू किया है। सामाजिक उपेक्षा के शिकार किन्नरों ने सम्मान कि जिंदगी जीने और आत्मनिर्भर होने के लिए वैज्ञानिक ढंग से मुर्गी पालन का व्यवसाय शुरू कर दिया है।

केंद्रीय उपोष्ण बागवानी संस्थान लखनऊ के द्वारा विकसित सहभागिता संस्था के सहयोग से मोहनी नामक किन्नर (Transgender Earning Money) ने मलिहाबाद में अपने जीवन यापन के लिए मुर्गी पालन के व्यवसाय को चुना है।

मलिहाबाद के आम के बागों में मुर्गी पालन को व्यवसायिक बनाने के लिए संस्थान द्वारा फार्मर्स फस्र्ट प्रोजेक्ट के अंतर्गत कई भूमिहीन एवं छोटी जोत वाले किसानों ने आम के बागों के बीच में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद द्वारा विकसित की गई पोल्ट्री की किस्में कारी निर्भीक, कारी देवेंद्र, कारी शील और कड़कनाथ को पालना प्रारंभ किया है ।

किन्नरों (Transgender Earning Money) को अधिकतर अपने ही परिवार से विस्थापित होना पड़ता है । इनके साथ सामाजिक रूप से दुव्र्यवहार और अत्याचार होता रहा है। पहली बार 2011 में भारतीय जनगणना में ट्रांसजेंडर आबादी की गणना की गयी जिनकी संख्या साढ़े चार लाख है लेकिन असल में इनकी संख्या 20 लाख के आस पास हो सकती है ।

उच्चतम न्यायालय ने अप्रैल 2014 से कानून में किन्नरों को तीसरा लिंग घोषित किया लेकिन फिर भी अधिकतर किन्नर आज भी इस आधुनिकता के युग में परंपरागत पेशा को अपनाकर जीवन यापन कर रहे है ।

Loading...

BUY & SELL

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *