Lockdown 2: रेलवे ने भी यात्री ट्रेनों का परिचालन तीन मई तक टाला

PM Narendra Modi, 3 may, lockdwon 2, indian railway, corona virus,

indian railway corona virus

आज ही प्रधानमंत्री ने दूसरा लॉकडाउन 3 मई तक बढ़ाया

नयी दिल्ली/नवप्रदेश। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज देश को संबोधित करते हुए तीन मई (3 may) तक लॉकडाउन (lockdwon 2) को बढ़ाया है जिसके भारतीय रेलवे (indian railway) ने कोरोना वारयस (corona virus) के मद्देनजऱ देशव्यापी लॉकडाउन बढ़ाये जाने का स्वागत करते हुए रेलवे ने भी हर प्रकार की सभी यात्री गाडिय़ों के परिचालन पर रोक भी तीन मई की मध्य रात्रि तक बढ़ा दी है।

हालांकि आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति बनाये रखने के लिए मालगाडिय़ों का परिचालन अनवरत जारी रहेगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) द्वारा मंगलवार को सुबह देशव्यापी लॉकडाउन 19 दिन और बढ़ाये जाने की घोषणा की गई जिसके बाद रेलवे बोर्ड ने सभी रेलवे ज़ोनों, कोंकण रेलवे निगम और कोलकाता मेट्रो रेल निगम को इस आशय का आदेश जारी किया।

मालगाडिय़ों का परिचालन निरंतर होता रहेगा

रेलवे बोर्ड (indian railway board) ने आदेश में कहा कि मेल, एक्सप्रेस, पैसेंजर, प्रीमियम, उपनगरीय, कोलकाता मेट्रो आदि हर प्रकार की यात्री रेल सेवाएं तीन मई की मध्य रात्रि तक उपलब्ध नहीं होंगी जिनमें शताब्दी, राजधानी, दूरंतो, गतिमान, वंदेभारत, तेजस समेत सभी प्रीमियम, मेल/ एक्सप्रेस, सुपरफास्ट, पैसेंजर गाडिय़ों की सेवाएं शामिल हैं। जबकि मालगाडिय़ों का परिचालन निरंतर होता रहेगा।

पहले भी रोकने की घोषणा कर दी थी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कोरोना (corona virus)संकट के कारण गुरुवार को देशवासियों से 22 मार्च को जनता कफ्र्यू की अपील की थी। इसी क्रम में रेलवे ने इतिहास में पहली बार अभूतपूर्व कदम उठाते हुए 22 मार्च को 3700 गैर उपनगरीय रेलसेवाओं और सैकड़ों की संख्या में उपनगरीय सेवाओं को रद्द करने का ऐलान किया था। बाद में 22 मार्च को ही रेलवे ने 31 मार्च की अद्र्धरात्रि तक देश में को पूरी तरह से रोकने की घोषणा कर दी थी।

14 अप्रैल मध्यरात्रि तक यात्री गाडिय़ों को रद्द कर दिया

लेकिन मंगलवार 24 मार्च को रात में प्रधानमंत्री ने 21 दिन के देशव्यापी लॉकडाउन (lockdwon 2) की घोषणा कर दी जिसके बाद 25 मार्च को रेलवे बोर्ड ने सभी ज़ोनल महाप्रबंधकों को संशोधित आदेश जारी करके 14 अप्रैल मध्यरात्रि तक हर प्रकार की सभी यात्री गाडिय़ों को रद्द कर दिया था।

रेलवे ने तीन मई तक आरक्षण करा चुके लोगों को टिकट के रद्दीकरण पर पूरा किराया वापस करने तथा अगले आदेश तक सभी प्रकार के आरक्षण को स्थगित करने का भी आदेश दिया है। रेलवे के सूत्रों के अनुसार ई टिकट वाले यात्रियों को टिकट कैंसिल कराने की जरूरत नहीं है। कैंसिलेशन और रिफंड आटोमैटिक हो जायेगा।

Loading...

BUY & SELL

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *