राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्य ग्रामीणों के लिए महत्वपूर्ण : मंत्री उमेश पटेल

National Service Scheme, works important for villagers, Minister Umesh Patel,,

Minister Umesh Patel

राष्ट्रीय युवा दिवस पर राष्ट्रीय सेवा योजना के अधिकारी और स्वयं सेवक सम्मानित

रायपुर। Minister Umesh Patel: प्रदेश के उच्च शिक्षा, खेल एवं युवा कल्याण विभाग के मंत्री श्री उमेश पटेल ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्य बहुत महत्वपूर्ण हैं। राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर लगाकर गांवों में सामाजिक एवं मानव कल्याण के कार्य करता है।

उन्होंने कहा कि एन.एस.एस के स्वयं सेवकों की सेवाएं सराहनीय हैं। स्वास्थ्य शिविरों और आपदा प्रबंधन में सहयोग के साथ एन.एस.एस गांवों में जन जागरूकता और शासकीय योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने में भी महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है।

श्री उमेश पटेल (Minister Umesh Patel) यहां रायपुर के शासकीय नागार्जुन विज्ञान महाविद्यालय के सभागार में राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना के राज्य स्तरीय सम्मान समारोह को संबोधित कर रहे थे।

श्री पटेल ने राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर स्वामी विवेकानंद के जन्मदिन पर स्वामी जी को नमन करते हुए उनके द्वारा मानवता के लिए किए गए कार्यों पर विस्तार से प्रकाश डाला और युवाओं को स्वामी विवेकानंद के बताए मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित किया।

    उच्च शिक्षा मंत्री पटेल (Minister Umesh Patel) ने कहा कि छत्तीसगढ़ में राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्य अन्य राज्यों के लिए अनुकर्णीय हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा राष्ट्रीय सेवा योजना के पुरस्कारों को विस्तारित करने की घोषणा की है।

उन्होंने बताया कि पहले सिर्फ राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत सिर्फ चार पुरस्कार दिए जाते थे, परन्तु अब छत्तीसगढ़ में राष्ट्रीय सेवा योजना के अंतर्गत उत्कृष्ट कार्य करने वाले स्वयं सेवकों एवं कार्यक्रम अधिकारियों और संस्थाओं को बीस पुरस्कार प्रदान किए जा रहे हैं।

उच्च शिक्षा मंत्री ने राज्य स्तरीय राष्ट्रीय सेवा योजना के लिए चयनित 20 पुरस्कार क्रियान्वयन वर्ष 2019-20 के लिए प्रदान किए। इसमें संस्थाओं में महाविद्यालय स्तर पर अध्ययन शाला ईकाई पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय रायपुर को और विद्यालय स्तर पर शासकीय आदर्श उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बसना जिला महासमुन्द को पुरस्कृत किया।

इसी प्रकार कार्यक्रम अधिकारियों में महाविद्यालय स्तर पर शंकराचार्य ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूट भिलाई के डॉ. डी. एस. रघुवंशी को और डॉ. खूबचंद बघेल शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय भिलाई की डॉ. अल्पना देशपाण्डेय (Minister Umesh Patel) को पुरस्कृत किया गया, जबकि विद्यालय स्तर पर शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय तारापुर के भोजराम पटेल और शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सिंधाभेंडी के सोमदत्त साहू को पुरस्कृत किया गया है।

Nav Pradesh | नक्सलगढ में CM भूपेश बघेल | नारायणपुर की सभा में पीएम मोदी पर जमकर बरसे | कही ये बात

navpradesh tv
Loading...

BUY & SELL

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *