Municipal elections : 8 लाख से अधिक मतदाता करेंगे प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला

Municipal elections: More than 8 lakh voters will decide the fate of the candidates

Municipal elections

आम चुनाव के लिए 1 हजार और उपचुनाव के लिए 37 मतदान केंद्र बनाए

रायपुर/नवप्रदेश। Municipal elections : प्रदेश में निकाय के चुनाव में 8 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसमें 3,87,530 पुरूष मतदाता, 3,90,843 महिला मतदाता, 47 अन्य मतदाता, उप निर्वाचन में 13,225 पुरूष मतदाता, 13,668 महिला मतदाता, 3 अन्य मतदाता निर्वाचन में भाग लेंगे। आयोग द्वारा मतदाताओं के फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली तैयार कराया गया है। आम चुनाव के लिए कुल 1,000 मतदान केंद्र और उपचुनाव के लिए 37 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 25 को

राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने कहा कि नगरपालिक निगम, नगरपालिका परिषद् तथा नगर पंचायतों के 10 जिलों जिसमें रायपुर, दुर्ग, राजनांदगावं, बेमेतरा, रायगढ़, कोरिया, सूरजपुर, कांकेर, सुकमा एवं बीजापुर में आम निर्वाचन तथा प्रदेश के 11 जिलों रायपुर, बिलासपुर, रायगढ़, दुर्ग, राजनांदगांव, बेमेतरा, महासमुंद, धमतरी, कोण्डागांव, दंतेवाड़ा एवं कांकेर में चुनाव होगा। आयुक्त ने कहा कि 15 नगरपालिकाओं के कुल 370 वार्डो में आम निर्वाचन एवं 16 नगरीय निकायों के 17 वार्डों का उप निर्वाचन सम्पन्न कराया जायेगा। इसमें से 3 वार्डो में उपचुनाव होगा, जिसमें रायगढ़ के वार्ड क्रं 9, धमतरी के आमदी वार्ड क्रं 14 एवं कांकेर के भानुप्रतापपुर वार्ड क्रं 9 में चुनाव होगा। मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन कल यानि 25 को जारी किया जाएगा।

इसे भी पढ़े- Breaking : राज्य निर्वाचन आयुक्त ने किया निकाय चुनाव का ऐलान

इन शहरों में होना है आम चुनाव

प्रदेश के 15 शहरों में आम चुनाव कराया जाएगा। इनमें नगर पालिक निगम (Municipal elections) बिरगांव, भिलाई, रिसाली और भिलाई-चरोदा का चुनाव मुख्य है। उसके अलावा नगर पालिका सारंगढ़, बैकुंठपुर, शिवपुर चरचा, जामुल और खैरागढ़ में नई शहरी सरकार चुना जाना है। प्रेमनगर, मारो, नरहरपुर, कोंटा, भैरमगढ़ और भोपालपट्टनम नगर पंचायतों में भी आम चुनाव होगा।

इन शहरों में पार्षदों का उपचुनाव

इन्हीं तारीखों पर कुछ शहरों में वार्डों का उपचुनाव कराया जाना है। यह सीटें पार्षदों के निधन आदि से खाली हुई हैं। उप चुनाव वाले शहरों में बिलासपुर, रायगढ़ और राजनांदगांव नगर निगम भी शामिल है। उसके अलावा गोबरा नवापारा, थान-खम्हरिया, बेमेतरा, कोंडागांव और बड़े बचेली नगर पालिका में उपचुनाव होना है। नगर पंचायत बसना, कुरूद, मगरलोड, उतई, देवकर और केशकाल के वार्डों में भी उप चुनाव कराए जाने हैं।

18 प्रकार के पहचान पत्र निर्धारित

मतदाताओं को अपने मत का प्रयोग करने के लिए 18 तरह के पहचान पत्र में से किसी भी एक पहचान पत्र रखना अनिवार्य होगा। नगरपालिक निगमों, नगरपालिका परिषदों (Municipal elections) एवं नगर पंचायतों के निर्वाचन दलीय आधार पर होंगे। आयोग निर्वाचन प्रक्रिया में आचार संहिता के पालन तथा पार्षद पदों के लिए निर्धारित व्यय सीमा पर निगरानी रखने के लिये निर्वाचन प्रेक्षक, व्यय प्रेक्षक नियुक्त किये जाएंगे।
वर्ष 2019-20 की तरह ही इस बार भी इस नगरीय निकाय निर्वाचन में अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए ऑनलाईन नाम-निर्देशन की व्यवस्था की जा रही है।

इसके अलावे ये भी देखें

  • इस ऑनलाईन व्यवस्था से अभ्यर्थी नामनिर्देशन पत्र में होने वाली तकनीकी (लिपिकीय) त्रुटियों से बच सकेंगे।
  • इस बार आयोग ने मतपेटी को लाने ले जाने के लिए प्रयुक्त मतपेटी थैली के स्वरूप में भी परिवर्तन किया गया है ताकि मतदान दल को सुविधा हो सके।
  • वर्ष 2019-20 की भांति इस बार भी नगरीय निकाय निर्वाचन के लिए निर्वाचक नामावली राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा ऑनलाईन सॉफ्टवेयर के माध्यम से तैयार कराया गया है।
  • अभ्यर्थी अपना नामनिर्देशन पत्र ऑनलाईन भरकर उसका प्रिन्टआउट निकालकर नामनिर्देशन पत्र हेतु निर्धारित तिथि एवं समय में अपने संबंधित रिटर्निंग ऑफिसर को स्वत:/प्रस्तावक के माध्यम से प्रस्तुत कर सकता है।
  • निर्वाचक नामावली में नाम जुड़वाने हेतु मतदाताओं को प्रेरित करने के उद्देश्य से राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा ”जागव बोटर (जाबो)” कार्यक्रम चलाया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

COVID-19 LIVE Update