Mumbai to Gwalior : पेंसिल और गोल्डन पेस्ट में छिपाकर ला रहा था कीमती सोना...ऐसे लगे कस्टम अफसर के हाथ

Mumbai to Gwalior : पेंसिल और गोल्डन पेस्ट में छिपाकर ला रहा था कीमती सोना…ऐसे लगे कस्टम अफसर के हाथ

Mumbai to Gwalior

ग्वालियर/नवप्रदेश। Mumbai to Gwalior : ग्वालियर एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग और पुलिस को बड़ी सफलता मिली है। मुंबई से आने वाली एयरबस से उतरे चार मुसाफिरों से चैकिंग में 60 लाख रुपये का करीब एक किलोग्राम सोना मिला है।

पेंसिल और गोल्डन पेस्ट बनाकर मुंबई से ला रहे थे ग्वालियर

चारों संदिग्धों से UAE (संयुक्त अरब अमीरात) की करेंसी भी मिली है। शातिर तस्कर सोने को लेड पेंसिल और पेस्ट के रूम में कपड़ों के अंदर छुपाकर लाए थे। जब कस्टम विभाग के अफसर उनकी चैकिंग कर रहे थे, तो वह पहले गोल्डन पेस्ट देखकर हैरान हो गए, जब जांच की तो वह सोना निकला।

इसके बाद उनके पास मिलीं पेंसिल को घिसकर देखा तो वह भी अंदर से सोने की निकली हैं। चारों आरोपी यूपी के रामपुर के रहने वाले हैं। कस्टम विभाग को आशंका है कि यह UAE से यह सोना लेकर भारत आए थे और ग्वालियर पहुंचे हैं। कस्टम एक्ट के तहत मामला दर्ज कर पूछताछ कर रही है।

ग्वालियर एयरपोर्ट पर शाम के समय मुम्बई से इंडिगो (Mumbai to Gwalior) की एयरबस लैंड की थी। तभी कस्टम विभाग को सूचना मिली थी कि एयरबस से मुंबई से सोना तस्करी कर लाया जा रहा है। इस पर कस्टम विभाग ने ग्वालियर पुलिस को मामले से अवगत कराया। महाराजपुरा के सीएसपी रवि भदौरिया को साथ लेकर सिविल एयरपोर्ट पर चेकिंग शुरू की। एयरबस से उतरने वाले हर यात्री की चेकिंग की जा रही थी। तभी एक के बाद एक चार यात्रियों की तलाशी लेने पर कस्टम विभाग के अफसर भी दंग रह गए।

इन यात्रियों की चेकिंग में उनके पास पेस्ट के पैकेट मिले थे। जब उनको दबाया गया तो उनके अंदर से गोल्डन पेस्ट निकला। जांच करने पर वह सोना था, जिसे यह तस्कर पेस्ट के रूप में छुपाकर ला रहे थे। इसके बाद एक अन्य यात्री की तलाशी ली तो उसके पास से लकड़ी की पेंसिल मिलीं। इस पर भी संदेह हुआ, जब लेड पेंसिल को घिसा गया तो ऊपर लकड़ी जैसा रंग था पूरी पेंसिल सोने की थी। इसके बाद चारों यात्रियों को हिरासत में लेकर तलाशी में करीब एक किलो सोना मिला है, जिसकी कीमत बाजार में करीब 60 लाख रुपये है। इसके साथ ही उनके पास से UAE की करेंसी भी मिली है।

यह आरोपी पकड़े गए

मुंबई से आने वाली एयरबस में सोना की तस्करी करते हुए ग्वालियर एयरपोर्ट पर पकड़े गए सोना तस्करों की पहचान मुहम्मद अनीस, मंसूर आलम, अनवर अली, रिसालत अली निवासी टांडा रामपुर उत्तर प्रदेश के रूप में हुई है। यह मुंबई से फ्लाइट में सवार हुए थे और ग्वालियर उतरने के बाद इन्हें यूपी के रामपुर के लिए जाना था। अब यह सोना कहां ठिकाने लगाना था, यह कस्टम की टीम उनसे पूछताछ कर रही है।

कपड़ों में चिपकाकर रखी थी पेंसिल, पेस्ट ट्यूब

एक बार तो कस्टम विभाग के अफसर भी गच्चा खा गए थे। तलाशी लेने पर सोना नहीं मिला, लेकिन जब उनके कपड़ों पर नजर गई तो अंदर कुछ चिपका दिखा, इसके बाद पूरा खुलासा हुआ। चारों तस्करों ने अपने जैकेट और कपड़ों में यह लेड पेंसिल, सोने का पेस्ट के ट्यूब चिपका रखे थे, जिससे किसी को भनक तक नहीं लगे।

आशंका UAE से लाए हैं सोना तस्करी कर

कस्टम विभाग ने चैकिंग में आरोपियों से UAE की करेंसी भी बरामद की है, जिससे आशंका है कि तस्करों ने यह सोना UAE से खरीदा होगा। वहां सोना सस्ता है और भारत में इसकी अच्छी कीमत मिल जाती है। एक बात की हैरत यह हो रही है कि UAE से मुंबई आए और मुंबई एयरपोर्ट से ग्वालियर तक आ गए थे। मतलब तस्करों ने काफी सफाई से यह सोना छुपाया था। अब कस्टम की टीम पूछताछ कर रही है कि यह पहली बार आए थे या इससे पहले भी तस्करी कर चुके हैं।

मामले में सीएसपी रवि भदौरिया का कहना (Mumbai to Gwalior) है, एयरपोर्ट पर मुंबई एयरबस से ग्वालियर आए चार संदिग्ध यात्रियों की चैकिंग पर उनसे एक किलोग्राम सोना और कुछ UAE की करेंसी मिली है। कस्टम विभाग उनसे पूछताछ कर रहा है।


JOIN OUR WHATS APP GROUP

डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

COVID-19 LIVE Update