Kuno National Park : कूनो पार्क से निकलकर ग्रामीणों के खेत में बैठा चीता...दहशत...मौके पर वन अमला

Kuno National Park : कूनो पार्क से निकलकर ग्रामीणों के खेत में बैठा चीता…दहशत…मौके पर वन अमला

Kuno National Park: Cheetah sitting in the fields of the villagers after coming out of Kuno Park... Panic... Forest staff on the spot

Kuno National Park

श्योपुर/नवप्रदेश। Kuno National Park : कूनो नेशनल पार्क से ओबान नामक चीता बाहर निकलकर एक गांव में पहुंच गया। इससे ग्रामीणों में दहशत का माहौल है। इस चीते का नाम ओबान बताया जा रहा है, जो सितंबर 2022 में नामीबिया से भारत लाया गया था। फरवरी में ही इन चीतों को बड़े बाड़ों से खुले जंगल में छोड़ा गया है। यह चीता जिले की विजयपुर तहसील के गोली पुरा और झाड़ बड़ौदा गांव के पास के इलाके में है। ग्रामीण उससे बचने के लिए लाठी-डंडे लेकर खड़े हो गए। सूचना मिलने पर वन विभाग की टीमें भी मौके पर पहुंच गई है और ओबान की सर्चिंग की जा रही है।

मध्यप्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में इन चीतों को प्रोजेक्ट चीता के तहत बसाया गया है। इन चीतों को 17 सितंबर 2022 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने जन्मदिन पर कूनो नेशनल पार्क में छोड़ा था। इन्हें दो महीने तक क्वारंटाइन रखने के बाद बड़े बाड़ों में छोड़ा गया था। फरवरी में ही इन चीतों को बड़े बाड़ों से खुले जंगल में छोड़ा गया है।

रविवार को सूचना मिली कि ओबान नाम का चीता पार्क (Kuno National Park) एरिया से बाहर निकलकर विजयपुर तहसील के गोली पुरा और झाड़ बड़ौदा गांव के पास पहुंच गया। ग्रामीणों ने खेत में चीते को देखा तो डर गए। सुरक्षा की दृष्टि से सभी ग्रामीणों ने हाथों में लाठी-डंडे ले लिए। साथ ही चीते के बाहर निकलने की सूचना वन विभाग को दी गई। वन विभाग और प्रोजेक्ट चीता के अधिकारी भी तत्काल मौके पर पहुंच चुके हैं। चीता खेत में बैठा था। वन विभाग की टीम उसका रेस्क्यू कर रही है।

शाम तक पार्क में आ जाएगा चीता

कूनो नेशनल पार्क (Kuno National Park) के डीएफओ प्रकाश वर्मा का कहना है कि रेस्क्यू जारी है। वन विभाग की टीमें चीते पर नजर बनाए हुए हैं। रेस्क्यू के दौरान ज्यादा छेड़छाड़ नहीं कर सकते हैं। उसे धीरे-धीरे कूनो पार्क में लाने की कोशिश की जा रही है। शाम तक यह चीता कूनो पार्क में पहुंच जाएगा। चीते या किसी नागरिक की सुरक्षा को खतरा पैदा न हो, इसका ध्यान रखा जा रहा है।

JOIN OUR WHATS APP GROUP

डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed