Ind vs Aus: सिराज का पंजा, ठाकुर का चौका, भारत को मिली उम्मीदें

Ind vs Aus 2021: Siraj's claw, Thakur's chowk, India got hopes,

Ind vs Aus

ब्रिस्बेन। Ind vs Aus: तेज गेंदबाजों मोहम्मद सिराज (73 रन पर पांच विकेट) और शार्दुल ठाकुर (61 रन पर चार विकेट) की घातक गेंदबाजी से भारत ने ऑस्ट्रेलिया को चौथे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन सोमवार को दूसरी पारी में 294 रन पर समेट दिया।

ऑस्ट्रेलिया (Ind vs Aus) को कुल 327 रन की बढ़त हासिल हुई और उसने निर्णायक जंग में भारत के सामने जीत के लिए 328 रन का बेहद मुश्किल लक्ष्य रख दिया। भारत ने लक्ष्य का पीछा करते हुए अपनी पारी शुरु की और 1.5 ओवर में बिना कोई विकेट खोए चार रन बनाए थे कि बारिश के कारण दिन का शेष खेल समाप्त करना पड़ा।

रोहित शर्मा ने एक चौका लगाया है और वह चार रन तथा शुभमन गिल खाता खोले बिना क्रीज पर हैं। भारत को मैच (Ind vs Aus) के पांचवें और अंतिम दिन मंगलवार को जीत के लिए 324 रन बनाने होंगे। दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया की पूरी कोशिश रहेगी कि वह भारत के सभी 10 विकेट लक्ष्य से पहले झटक ले।

आज अंतिम सत्र में तेज बारिश ने खेल का मजा बिगाड़ा जबकि आखिरी दिन भी बारिश होने की आशंका है। यदि भारत यह मैच जीतता है या ड्रॉ करा देता है तो वह बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी अपने पास बरकरार रखेगा क्योंकि भारत ने 2018-19 के पिछले दौरे में सीरीज 2-1 से जीती थी।

ऑस्ट्रेलिया (Ind vs Aus) ने चौथे दिन बिना विकेट खोए 21 रन से आगे खेलना शुरु किया लेकिन भारत के तेज गेंदबाजों सिराज और ठाकुर ने अपना जलवा बिखेरते हुए कंगारु टीम को 75.5 ओवर में 294 रन पर ऑलआउट कर उसे विशाल बढ़त लेने से रोक दिया।

सिराज ने 19.5 ओवर में 73 रन देकर पांच विकेट, ठाकुर ने 19 ओवर में 61 रन देकर चार विकेट और वाशिंगटन सुंदर ने 18 ओवर में 80 रन देकर एक विकेट लिया। टी नटराजन 14 ओवर में 41 रन जबकि नवदीप सैनी पांच ओवर में 32 रन देकर खाली हाथ रहे।

इससे पहले सुबह सलामी बल्लेबाज मार्कस हैरिस ने एक रन तथा डेविड वार्नर ने 20 रन से अपनी पारी को आगे बढ़ाया और दोनों बल्लेबाजों ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए पहले विकेट के लिए 89 रन जोड़े।

इस वक्त ऐसा लग रहा था कि यह साझेदारी और बड़ी होगी लेकिन ठाकुर ने विकेट के पीछे रिषभ पंत के हाथों कैच कराकर हैरिस को आउट किया। हैरिस ने 82 गेंदों में आठ चौकों की मदद से 38 रन बनाए।

ऑस्ट्रेलिया अभी पहले झटके से संभल ही नहीं पाया था कि ऑफ स्पिनर सुंदर ने वार्नर को पगबाधा आउट कर कंगारु टीम को दूसरा झटका दे दिया। वार्नर अर्धशतक बनाने से चूक गए और उन्होंने 75 गेंदों में छह चौकों की मदद से 48 रन बनाए।

लगातार दो झटके लगने के बाद मार्नस लाबुशेन ने स्टीवन स्मिथ के साथ मिलकर ऑस्ट्रेलियाई पारी को संभालने की कोशिश की और दोनों बल्लेबाजों के बीच तीसरे विकेट के लिए 32 रन की साझेदारी हुई।

यह साझेदारी हालांकि और बड़ी होती, उससे पहले ही सिराज ने रोहित शर्मा के हाथों कैच कराकर लाबुशेन की पारी का अंत कर दिया और यह साझेदारी घातक होने से पहले ही टूट गयी। लाबुशेन ने 22 गेंदों में पांच चौकों की मदद से 55 रन बनाए।

लाबुशेन के आउट होने के तुरंत बाद ही सिराज ने मैथ्यू वेड को पंत के हाथों कैच कराकर आउट किया और ऑस्ट्रेलिया को चौथा झटका दिया। वेड तीन गेंदें खेल खाता खोले बिना आउट हुए।


Loading...

BUY & SELL

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *