Fixed Deposit : PNB ने FD पर ब्‍याज दर बढ़ाई, Loan भी 1 जून से महंगा किया

Fixed Deposit : PNB ने FD पर ब्‍याज दर बढ़ाई, Loan भी 1 जून से महंगा किया

Fixed Deposit: PNB increased interest rate on FD, loan also became costlier from June 1

Fixed Deposit

नई दिल्‍ली। Fixed Deposit : पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने आज से चुनिंदा बकेट में सावधि जमा पर ब्याज दरों में 60 आधार अंकों तक की वृद्धि की है। समाचार एजेंसी के मुताबिक संशोधित ब्याज दरें इस साल 7 मई से नए जमा और मौजूदा जमाओं के रीन्‍यूवल पर लागू होंगी। पीएनबी की नई सावधि जमा दरें 10 करोड़ रुपये तक की जमा रकम पर लागू हैं।

2 करोड़ रुपये से 10 करोड़ रुपये के बीच FD (Fixed Deposit) के लिए 30 से 45 दिनों के बीच मैच्‍योर होने वाली जमाओं के लिए ब्याज दरों में 60 आधार अंकों की वृद्धि की गई है। 271 दिनों और एक साल से कम के बीच मैच्योर होने वाली जमाओं के लिए FD दर में 50 बीपीएस की वृद्धि की गई है। 2 करोड़ रुपये से कम की FD में ब्याज दरों में 10 -20 बीपीएस की वृद्धि होगी।

नई दर व्यवस्था के तहत 1 से 2 साल से अधिक की मैच्‍योरिटी अवधि के साथ 2 करोड़ रुपये से कम (गैर-कॉल करने योग्य) की FD पर 5.05 से 5.15 प्रतिशत की ब्याज दर लागू होगी। 2 करोड़ रुपये से 10 करोड़ रुपये (कॉल करने योग्य) और 5 से 10 साल के बीच मैच्योरिटी बकेट के लिए ब्याज दर 3.50 से 4 प्रतिशत होगी। बैंक ने कहा कि अन्य सभी जमाओं के लिए ब्याज दरें नहीं बदलेंगी। हालांकि, दर वृद्धि एनआरई/एनआरओ सावधि जमा पर भी लागू होगी।

बैंक ने मौजूदा ग्राहकों के लिए अपनी बाहरी बेंचमार्क लिंक्ड उधार दर को 1 जून से 0.40 प्रतिशत बढ़ाकर 6.90 प्रतिशत कर दिया है। जबकि बैंक के नए ग्राहकों के लिए कर्ज की संशोधित दरें 7 मई से प्रभावी होंगी। कर्ज की ब्‍याज दरों में बढ़ोतरी भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा बेंचमार्क रेपो दर में 40 आधार अंकों या 0.40 प्रतिशत की वृद्धि के कारण हुई है।

बेंचमार्क रेपो दर बैंकों को आरबीआई द्वारा (Fixed Deposit) दी जाने वाली अल्पकालिक उधार दर है। केंद्रीय बैंक ने देश में बढ़ती मुद्रास्फीति से निपटने के लिए नकद आरक्षित अनुपात (सीआरआर) में 50 आधार अंकों की वृद्धि की। पीएनबी के अलावा, आईसीआईसीआई बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा ने भी बुधवार को आरबीआई की रेपो दर वृद्धि के बाद उधार दरों में वृद्धि की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

COVID-19 LIVE Update