वित्तमंत्री सीतारमण ने कहा-आरबीआई की सहमति से होगा Cryptocurrency पर अंतिम निर्णय

वित्तमंत्री सीतारमण ने कहा-आरबीआई की सहमति से होगा Cryptocurrency पर अंतिम निर्णय

Finance Minister Sitharaman said, Final decision on Cryptocurrency will be done with the consent of RBI,

nirmala sitharaman

-क्रिप्टो पर जब भी निर्णय होगा, आरबीआई की सहमति से होगा

नयी दिल्ली। cryptocurrency: बजट 2022-23 के बाद से लगातार क्रिप्टो करेंसी को लेकर तरह-तरह के चर्चा चल रही है। इसको लेकर क्रिप्टो में इनवेंस्ट करने वाले की चिंता और बढ़ गर्ई है। आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमरण ने कहा कि वर्तमान सरकार और आरबीआई एक दूसरे के अधिकार क्षेत्र का पूरा सम्मन करते हैं और क्रिप्टोकरेंसी पर कोई भी निर्णय रिजर्व बैंक की सहमति से लिया जाएगा।

बजट में क्रिप्टोकरेंसी (cryptocurrency) के लेनदेन पर कर लगाने और उसके बाद 10 फरवरी को गवर्नर दास द्वारा क्रिप्टोकरेंसी को वित्तीय प्रणाली की स्थिरता के लिए खतरा बताए जाने वाले वक्तव्य से असमंजस पैदा होने सुझाव पर कहा, क्रिप्टोकरेंसी को लेकर सरकार और रिजर्व बैंक की सोच समान है। उन्होंने कहा कि केवल सिर्फ क्रिप्टोकरेंसी, नहीं, तमाम मुद्दों पर भी सरकार और केंद्रीय बैंक मिलकर काम कर रहे हैं।

आप अब देख रहे होंगे, सरकार और रिजर्व बैंक दोनों एक दूसरे के कामकाज के तरीके और अधिकार क्षेत्र का सम्मान करते हैं। हम इस बात को भलीभांति जानते हैं कि दोनों को मिलकर ऐसा फैसला लेना है जो देशहित में हो। उन्होंने कहा कि ‘क्रिप्टोकरेंसी के बारे में भी गंभीरता से विचार किया जा रहा है और इसको लेकर जब कभी फैसला लिया जाएगा, रिजर्व बैंक की सहमति के बाद ही लिया जाएगा।

आरबीआई गवर्नर दास ने इस मुद्दे पर कहा कि क्रिप्टोकरेंसी को लेकर सरकार और आरबीआई के बीच आंतरिक स्तर पर चर्चा चल रही है। आरबीआई अपनी बात सरकार को बता चुका है। श्री दास ने कहा कि वह इस मामले पर अभी इसके अलावा कोई और जानकारी नहीं दे सकते हैं।


JOIN OUR WHATS APP GROUP

Leave a Reply

Your email address will not be published.

COVID-19 LIVE Update