Dragon Fruit : जानिए बाजार में सबसे ज्यादा दिखने वाले ड्रैगन फ्रूट के लाभ और नुकसान के बारे में, फायदे जान आप रह जाएंगे दंग - Navpradesh

Dragon Fruit : जानिए बाजार में सबसे ज्यादा दिखने वाले ड्रैगन फ्रूट के लाभ और नुकसान के बारे में, फायदे जान आप रह जाएंगे दंग

Dragon Fruit,

रायपुर, नवप्रदेश। बाजार में इस समय ड्रैगन फ्रूट बहुत ही ज्यादा देखने को मिल रहा है। ये एक सीज़नल फ्रूट है जो सिर्फ बारिश के समय ही आपको मिलता है। ये बाहर से गुलाबी रंग होता (Dragon Fruit) है और अंदर से सफेद या गुलाबी रंगा का होता है।

जिसमें काले दाने होते हैं। इस फ्रूट के बारे में स्टडी में पता चला है कि ये फ्रूट कैंसर जैसी भयंकर बिमारी के लिए रामबाण है। इसमें फाइबार की भरपूर मात्रा होती है। इसलिए ये आपके पाचक के लिए बहुत ही ज्यादा अच्छा (Dragon Fruit) होता है।

वर्तमान में भारत के अंदर ड्रैगन फ्रूट की खेती ज्यादातर कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, गुजरात आदि राज्यों में की जाती है। इसके साथ साथ ओडिशा, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश राज्यों अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भी इसकी पैदावार (Dragon Fruit) की जाती है। अब तो इसकी खेती छत्तीसगढ़ में भी होने लगी है।

इसमें बहुत अधिक खामात्रा में होता है। इसमें कैलोरी 136, प्रोटीन 3 ग्राम, कार्ब्स 29 ग्राम, फाइबर 7 ग्राम और आयरन की मात्रा 8% होती है। यह कई क्रॉनिक बीमारियों से बचाने में सहायक हैं. इससे मिलने वाले फायदे जान लीजिए।
खाने में तो ये फ्रूट बहुत ही स्वादिष्ट होता है। लेकिन इसके कई फायदे भी होते हैं और कई नुकसान भी होते हैं। आईए जानते हैं इस ड्रैगन फ्रूट के फायदे और नुकसान के बारे में भी :-

ड्रैगन फ्रूट के फायदे

1- ड्रैगन फ्रूट का सेवन कैंसर जैसी घातक बीमारी के खतरे को कम करने में मददगार साबित होता है। क्योंकि ड्रैगन फ्रूट में कई ऐसे एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, जो ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करते हैं।
2- शरीर में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल के कारण दिल का दौरा पड़ने तक का खतरा रहता है। लेकिन कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर अगर आप ड्रैगन फ्रूट का सेवन करते हैं, तो इससे शरीर में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता है।
3- ड्रैगन फ्रूट का सेवन पेट के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि ड्रैगन फ्रूट में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो पाचन को बेहतर बनाता है। साथ ही ड्रैगन फ्रूट का सेवन पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में भी मददगार साबित होता है।
4- रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने की वजह से आप किसी भी संक्रमण और बैक्टीरिया की चपेट में आसानी से आ सकते हैं। इसलिए इसको मजबूत बनाए रखना जरूरी होता है। रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाए रखने के लिए ड्रैगन फ्रूट का सेवन लाभदायक साबित होता है। क्योंकि ड्रैगन फ्रूट में मौजूद विटामिन-सी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनता है।
5- ड्रैगन फ्रूट का सेवन हड्डियों को स्वस्थ बनाए रखने में काफी मददगार साबित होता है। क्योंकि ड्रैगन फ्रूट में कैल्शियम और फास्फोरस की अच्छी मात्रा पाई जाती है, इसलिए अगर आप ड्रैगन फ्रूट का सेवन करते हैं, तो इससे हड्डियां मजबूत होती है।
6- ड्रैगन फ्रूट का सेवन भूख को बढ़ाने में काफी मददगार साबित होता है। क्योंकि ड्रैगन फ्रूट में पाया जाने वाला विटामिन-बी2 शरीर में मल्टीविटामिन की तरह काम करता है, जो भूख की कमी को ठीक करने में मददगार साबित होता है।
7- ड्रैगन फ्रूट का सेवन हार्ट के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि ड्रैगन फ्रूट में ओमेगा 3 फैटी एसिड और ओमेगा 6 फैटी एसिड पाया जाता है, जो हार्ट को हेल्दी रखने में और हार्ट संबंधी बीमारियों के जोखिम को कम करने में मददगार साबित होता है।

ड्रैगन फ्रूट खाने के नुकसान

  1. ड्रैगन फ्रूट ज्यादा मात्रा में लेने से पेट दर्द हो सकता है जिससे लूज़ मोशन (दस्त) भी लग सकते हैं।
  2. जो लोग डायबिटीज और अस्थमा की बीमारी से पीड़ित हैं वे लोग ड्रैगन फ्रूट का कम मात्रा में ही सेवन करें।
  3. ड्रैगन फ्रूट की बाहरी परत नुकसानदायक होती है क्योंकि इसमें हानिकारक कीटाणु पाए जाते हैं जो आपको हानि पहुंचा सकते हैं‌।
  4. ड्रैगन फ्रूट का जरूरत से ज्यादा मात्रा में सेवन ना करें क्योंकि इस फ्रूट में अधिक मात्रा में फ्रुक्टोज पाया जाता है जिस वजह से हम अपना वजन कम नहीं कर पाएंगे।


JOIN OUR WHATS APP GROUP

Leave a Reply

Your email address will not be published.

COVID-19 LIVE Update