Chanakya Niti : लालची महिलाओं की पहचान इस तरह से करें, चाणक्य नीति में है इसके बारे में वर्णन...  

Chanakya Niti : लालची महिलाओं की पहचान इस तरह से करें, चाणक्य नीति में है इसके बारे में वर्णन…  

नई दिल्ली, नवप्रदेश। चाणक्य नीति गुणवान, राजनीति कुशल, आचार और व्यवहार में मर्मज्ञ, कूटनीति के सूक्ष्मदर्शी प्रणेता और अर्थशास्त्र के विद्वान माने जाते (Chanakya Niti) हैं।

वे स्वभाव से स्वाभिमानी, चारित्र्यवान तथा संयमी; स्वरुप से कुरूप; बुद्धि से तीक्ष्ण; इरादे के पक्के; प्रतिभा के धनी, युगदृष्टा और युगसृष्टा थे। कर्तव्य की वेदी पर मन की मधुर भावनाओं की बली देनेवाले वे धैर्यमूर्ति थे।

उन्होने कहा है कि औरत के चरित्र को कोई नहीं समझ सका है उन्होने चरित्रवान और चरित्रहीन स्त्री के भेद के बारे में बताया है। जिसकी पहचान बड़ी आसानी से की जा सकती (Chanakya Niti) है।

चाणक्य नीति के अनुसार स्त्रियों के बारे में ऐसी स्त्रियों में संयम नाम की कोई चीज नहीं होती है और ये कभी भी अपने पति को समझने की कोशिश नहीं करती। इनकी झूठी बातों को कुछ लोग इनका प्रेम समझ बैठते हैं लेकिन उन्हें सावधान हो जाना चाहिए क्योंकि ऐसी स्त्रियां किसी का भी जीवन नरक बना सकती (Chanakya Niti) हैं।

आचार्य चाणक्य ने अपनी पुस्तक में ऐसी परिस्थितियों के बारे में लिखा है जो आज भी देखने को मिल सकती हैं। ऐसे ही आचार्य चाणक्य ने स्त्रियों के बारे में कुछ ऐसी बातें बताई हैं जिनको जानकर किसी भी चरित्रहीन स्त्री के प्यार में आप नहीं पड़ेंगे।

आचार, व्यवहार को देखकर आचार्य चाणक्य का कहना है कि कुछ महिलाएं अपने आचरण से भी पहचानी जाती हैं। उनके चेहरे के हाव भाव से पता लगाया जा सकता है कि वह किस तरह की स्त्री है हालांकि स्त्री को हिंदू धर्म में लक्ष्मी की पदवी दी गई है लेकिन फिर भी कई महिलाएं अपने आचरण से सब कुछ गवा देती हैं।

चरित्रहीन औरत की पहचान-

चाणक्य नीति के अनुसार जो महिला जिसकी पैर की कनिष्ठा अंगुली क्या उसके साथ वाली उंगली धरती को स्पर्श ना करती हो और अंगूठी की साथ वाली उंगली अंगूठे से बहुत ज्यादा लंबी हो, ऐसी स्त्रियां हालात और परिस्थिति के अनुसार अपना चरित्र बदल लेती है. ऐसी महिलाएं काफी क्रोधी स्वभाव की होती हैं और उन पर नियंत्रण पाना भी काफी मुश्किल होता है। ऐसी स्त्रियों पर कभी भरोसा भी नहीं किया जा सकता।

अधिक पुरुषों से संबंध बनाना

कुछ स्त्रियां ऐसी होती है जिनके दिल और जुबान कभी तालमेल नहीं खाते हैं।उनके दिल में कुछ चल रहा था उनके दिमाग में कुछ और।चरित्रहीन स्त्री एक से अधिक पुरुषों के साथ संबंध भी बनाती हैं और यह बेहद चालाक स्वभाव की भी होती है और यह पुरुषों को अपने प्रेम जाल में फंसा लेते हैं। ऐसी महिलाएं प्यार किसी और से इजहार करती हैं और प्यार करती किसी और पुरुष से करती हैं।

जिस महिला की पैर पिछला भाग अत्यधिक मोटा होता है। ऐसी महिलाएं घर के लिए अशुभ माना जाता है. इसके उल्टा अगर पैर की पिछले भाग बहुत ज्यादा पतला या सुखा हो, ऐसी महिलाएं अपने जीवन में विभिन्न प्रकार के पीड़ा का सामना करती है।

JOIN OUR WHATS APP GROUP

डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed