BREAKING: अफगानिस्तान आज फिर दहल उठा; 6.1 रिक्टर स्केल का भूकंप, अब तक 4000 की मौत

BREAKING: अफगानिस्तान आज फिर दहल उठा; 6.1 रिक्टर स्केल का भूकंप, अब तक 4000 की मौत

An earthquake with a magnitude of 6.1 on the Richter Scale hit Afghanistan at 06:11 am today

Afghanistan Earthquake

-इससे पहले शनिवार को अफगानिस्तान में 6.2 तीव्रता के भूकंप ने भारी तबाही मचाई थी

नई दिल्ली। Afghanistan Earthquake: अफगानिस्तान में आज सुबह फिर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.1 दर्ज की गई। बताया गया कि भूकंप का केंद्र उत्तर-पश्चिमी अफगानिस्तान की ओर जमीन से 10 किमी नीचे था।

इससे पहले शनिवार को अफगानिस्तान में 6.2 तीव्रता के भूकंप ने भारी तबाही मचाई थी। बताया जाता है कि इस भूकंप से देश में कम से कम चार हजार लोगों की मौत हो गयी। दो हजार से अधिक घर भी पूरी तरह से नष्ट हो गये हैं। ऐसे में अनुमान है कि महज चार दिनों के अंदर दो बड़े भूकंप से अफगानिस्तान को काफी नुकसान हुआ होगा।

अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि पश्चिमी अफगानिस्तान में शनिवार को आए भूकंप में 4,000 से अधिक लोग मारे गए हैं। अफगानिस्तान राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण एएनडीएमए के प्रवक्ता मुल्ला सैक ने कहा कि अब तक 20 गांवों में 2000 घर पूरी तरह से ढह गए हैं। इसमें चार हजार से ज्यादा लोग मारे गए हैं।

प्रवक्ता ने कहा कि विभिन्न संगठनों की 35 बचाव टीमों के कुल 1,000 से अधिक बचाव कर्मी प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्य में लगे हुए हैं। अफगानिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री मोहम्मद हसन अखुंद ने सोमवार को हेरात प्रांत में प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करने के लिए अधिकारियों के एक समूह का नेतृत्व किया।

चीन ने अफगानिस्तान की मदद की

चीन ने रविवार को बचाव और आपदा राहत प्रयासों में सहायता के लिए आपातकालीन मानवीय सहायता के रूप में अफगान रेड क्रिसेंट को 200,000 अमेरिकी डॉलर नकद दिए।

JOIN OUR WHATS APP GROUP

डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed