Ambikapur : कमिश्नर ने किया दरिमा गोठान का निरीक्षण, पूछा- घर और गोठान संभालने में दिक्कत तो नहीं, महिलाओं ने दिया ये जबाब - Navpradesh

Ambikapur : कमिश्नर ने किया दरिमा गोठान का निरीक्षण, पूछा- घर और गोठान संभालने में दिक्कत तो नहीं, महिलाओं ने दिया ये जबाब

अम्बिकापुर, नवप्रदेश। कमिश्नर डॉ. संजय कुमार अलंग ने शनिवार को  कलेक्टर कुन्दन कुमार के साथ दरिमा गोठन का निरीक्षण कर विभिन्न आजीविका मूलक गतिविधियों का अवलोकन किया।

उन्होंने समूह की महिलाओं द्वारा  गोठान में बखूबी की जा रही आजीविका कार्य की सराहना करते हुए पूछा कि आप लोग घर और बच्चो को संभालने के साथ ही गोठान के इतने गतिविधियों को आसानी से कर रही है इससे कोई दिक्कत तो नही हो रही है।

महिलाओं ने जवाब देते हुए कहा कि घर परिवार से जुड़ा है और गोठन आजीविका से और दोनों ही जरूरी है । सामंजस्य बनाकर दोनो कार्य कर रहे है इसलिए दिक्कत नही हो रही है।

कमिश्नर ने गोठान में कुक्कुट पालन, बटेर पालन, गोबर खरीदीए वर्मी खाद निर्माण की जानकारी समूह की महिलाओं तथा गोठान समिति के सदस्यों से ली।

उन्होंने मुर्गी पालन व अंडा उत्पादन की जानकारी लेते हुए अंडों को  रखने के लिए  स्टोरेज की व्यस्था हेतु सेंट्रलाइज स्टोरेज सिस्टम विकसित करने कहा ताकि गोठानो में उत्पादित अंडों को सुरक्षित रखा जा सके । उन्होंने गोठान में बकरी पालन व मछली पालन के कार्य भी प्राथमिकता से करने के निर्देश दिये।

दरिमा गोठान के एकता स्व सहायता समूह की सदस्य श्रीमती  रमशीला सिंह व श्रीमती आशा दास ने बताया कि गोबर खरीदीए वर्मी निर्माण कुक्कुट पालन में लिए प्रशिक्षण मिला है।

गोठान से जुड़कर महिला समूह का आत्मबल बढ़ा है। गोठान की गतिविधि के बारे में आसानी से बता सकती  है और  आय बढ़ाने के बारे में सोच सकती है। नरवा, गरवा, घुरवा  और बाडी योजना से उन्हें पहचान मिली है।

गोठान से जुड़कर खुश हैं।  उन्होंने बताया कि वर्तमान में कुक्कुट पालन केंद्र में 248 मुर्गियां है जिनसे प्रतिदिन करीब 240 अंडों का उत्पादन हो रहा है। अंडों को आसपास के दुकानों में बेचा जा रहा है।

इस दौरान अपर कलेक्टर श्री एएल ध्रुव, उपायुक्त विकास श्री महावीर राम, एसडीएम  श्री प्रदीप साहु, जनपद सीईओ श्री एसएन तिवारी सहित अन्य अधिकारी व समूह की महिलाएं मौजूद थीं।


JOIN OUR WHATS APP GROUP

डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

COVID-19 LIVE Update