New Qualification : स्टेनोग्राफर, डाटा एंट्री ऑपरेटर और स्टेनो टाइपिस्ट के लिए नई योग्यता तय |

New Qualification : स्टेनोग्राफर, डाटा एंट्री ऑपरेटर और स्टेनो टाइपिस्ट के लिए नई योग्यता तय

New Qualification : New Qualification for Stenographer, Data Entry Operator and Steno Typist

New Qualification

रायपुर/नवप्रदेश। New Qualification : राज्य सरकार ने डाटा इंट्री आपरेटर, स्टेनोग्राफर और सहायक ग्रेड की नियुक्ति के लिए नयी योग्यता तय की है। राज्य सरकार ने इस बाबत सभी कलेक्टर, कमिश्नर, सीईओ को निर्देश जारी कर दिया है।

अब स्टेनोग्राफर, डाटा इंट्री आपरेटर और स्टेनो टाइपिस्ट व सहायक ग्रेड 3 के लिए होनी परीक्षा की योग्ता में बड़ा बदलाव किय है। अब जिसके तहत अब नयी नियुक्ति के लिए नयी योग्यता होनी जरूरी होगी।

डाटा आपरेटरन के लिए अब हिंदी-इंग्लिश में कंप्यूटर में (New Qualification) टाइपिंग स्पीड 8000 की वर्ड की टाइपिंग स्पीड होनी जरूरी होगी। वहीं स्टेनोटाइपिस्ट के लिए शार्टहैंड की डिग्री के साथ-साथ 5000 की वर्ड की टाइपिंग स्पीड कंप्यूटर में जरूरी होगी। वहीं सहायक ग्रेड-3 में शार्टहैंड की डिग्री के साथ-साथ 5000 की वर्ड प्रति घंटा की स्पीड से टाइपिंग की जरूरत होगी।

समस्त प्रशासनिक विभाग उपरोक्त पदों के लिए अपनी सेवा भर्ती नियमावली में उपरोक्तानुसार शैक्षिक योग्यता के सम्बन्ध में संशोधन करें तथा नियमों में संशोधन के लिए सामान्य प्रशासन विभाग की सहमति पर विचार करते हुए विधि विभाग द्वारा अधिसूचना के प्रारूप को संशोधित कर प्रकाशित किया जाये। उक्त पदों पर विभागों (New Qualification) द्वारा नियमावली में संशोधन कर ही भर्ती प्रक्रिया की जाये।

JOIN OUR WHATS APP GROUP

डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *