Congress PC : महाराष्ट्र कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष माणिक राव ने मोदी को इस तरह घेरा |

Congress PC : महाराष्ट्र कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष माणिक राव ने मोदी को इस तरह घेरा

Congress PC: Former Maharashtra Congress President Manik Rao surrounded Modi like this

Congress PC

रायपुर/नवप्रदेश। Congress PC : साल 2022 के पहले ही दिन कांग्रेस ने महंगाई के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी को घेर लिया। महाराष्ट्र कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष माणिक राव ठाकरे ने महंगाई का ब्योरा बिंदुवार दिया। उन्होंने कहा, हम एक-दूसरे को हर नए साल की बधाई देते हैं, समृद्धि और खुशी की कामना करते हैं, लेकिन हमारी केंद्र सरकार कुछ और ही कामना कर रही है। पिछले सात साल की तरह इस बार भी देश की जनता को महंगाई का तोहफा दिया जा रहा है।

कांग्रेस के प्रदेश मुख्यालय राजीव भवन में पत्रकारों से बात करते हुए माणिक राव ठाकरे ने कहा, देश की जनता पर महंगाई का बोझ बढ़ता जा रहा है। नवंबर 2021 में होल सेल प्राइज इंडैक्स 14.23 प्रतिशत रहा, जो पिछले 10 सालों में सबसे ज्यादा था। नए साल में इसका प्रभाव बहुत जल्दी महसूस होने लगेगा।

ऐसे में नए साल में प्रवेश करते हुए हमें हर सामान, चाहे वो दैनिक उपयोग का हो या सुख-समृद्धि का, रोजमर्रा की उपभोक्ता वस्तुएं हों या स्टील, सीमेंट व बिजली सब पर हमें और ज्यादा पैसा खर्च करने की तैयारी कर लेनी चाहिए। रोजमर्रा के कपड़ों से लेकर जूते-चप्पल या एटीएम से पैसे निकालने तक या फिर टोल टैक्स, हर चीज महंगी होने वाली है।

15 लाख नौकरियां खत्म हो जाएंगी

  • कांग्रेस नेता का दावा है, जीएसटी बढ़ाए जाने से कपड़ा उद्योग की 15 लाख से ज्यादा नौकरियां समाप्त हो जाएंगी।
  • देश में वस्त्रों का 80 फीसदी उत्पादन असंगठित क्षेत्र द्वारा किया जाता है।
  • वस्त्रों पर जीएसटी बढ़ाकर 12 प्रतिशत किए जाने से पॉवरलूम एवं हथकरघा बुनकरों के व्यवसाय व रोजगार के अवसर छिन जाएंगे।
  • कच्चे माल जैसे सूत, पैकिंग सामग्री एवं माल ढुलाई के दामों में अप्रत्याशित वृद्धि से जल्द ही बाजार में कपड़ों के मूल्यों में 15 से 20 फीसदी की वृद्धि हो जाएगी।
  • गारमेंट इंडस्ट्री के मुताबिक 85 प्रतिशत कपड़ों की बिक्री एक हजार रुपए से कम कीमत की होती है।
  • जूते-चप्पल, उपभोक्ता वस्तुओं की कीमत बढ़ेगी
  • प्रति जोड़ा एक हजार तक की कीमत वाले जूते-चप्पल पर जीएसटी दर को 5 से बढ़ाकर 12 प्रतिशत कर दिया गया है। बिस्कुट, नमकीन, साबुन-तेल जैसी उपभोक्ता वस्तुओं की कीमत 6 से 10 प्रतिशत बढ़ेगी।
  • अपना ही पैसा निकालने पर देना होगा टैक्स
  • भारतीय रिजर्व बैंक ने नि:शुल्क ट्रांजैक्शन की निर्धारित सीमा पूरी होने के बाद एटीएम से कैश निकालने पर शुल्क बढ़ाने की अनुमति दे दी है।
  • इसके मुताबिक, नि:शुल्क ट्रांजैक्शन की सीमा पूरी होने के बाद बैंक अपने ग्राहकों से 21 रुपए प्रति ट्रांजैक्शन शुल्क की वसूली करेंगे।

ऑनलाइन बुकिंग पर जनता की जेब पर भारी

ओला और ऊबर जैसे ऐप एग्रीगेटर्स द्वारा ऑटो रिक्शा की राईड्स बुक करने पर ज्यादा पैसे चुकाने होंगे। 1 जनवरी से सरकार मौजूदा छूट को समाप्त कर ऑनलाइन ऑटो राईड बुक करने पर 5 प्रतिशत का जीएसटी शुल्क वसूलना शुरू कर देगी।

कार या ऑटोमोबाइल खरीदना होगा महंगा

इस साल सभी कार एवं ऑटो कंपनियों की कारें खरीदना और ज्यादा महंगा हो जाएगा। लागत बढऩे के कारण ऑटो कंपनियां कीमतों में बढ़ोतरी करेंगी। टाटा मोटर्स ने 1 जनवरी 2022 से अपने कमर्शियल वाहनों के मूल्य में 2.5 प्रतिशत की वृद्धि करने की घोषणा कर दी है।

मकान बनाना होगा महंगा

कांग्रेस नेता ठाकरे का कहना है कि 2021 में भी सीमेंट (Congress PC) की कीमतें 15 से 20 प्रतिशत तक बढ़ी। हालत यह है कि एक साल पहले तक 330 से 340 रुपए में बिकने वाला सीमेंट का 50 किलो का बैग अब 400 रुपए पार करने की तैयारी में है।

स्टील के दाम भी नई ऊंचाई पर पहुंचेंगे

ठाकरे ने कहा कि साल 2020 से दिसंबर 2021 के बीच स्टील की कीमतों में 215 प्रतिशत वृद्धि की। अकेले नवंबर 2021 में स्टील कंपनियों ने स्टील की कीमत 3000-3500 रुपए प्रति टन बढ़ाया। मोदी सरकार की मूक सहमति है, कीमतें बढ़ रही है और लोग पिस रहे हैं। 2022 में फिर कीमतें बढ़ाने की तैयारी है।

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक ने शुल्क बढ़ाया

ठाकरे (Congress PC) ने बताया इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के खाताधारकों को 1 जनवरी से एक विशेष सीमा के ऊपर कैश निकालने या जमा करने के लिए शुल्क देना पड़ेगा। बेसिक बचत खाते से हर माह 4 बार ही पैसा निकालना नि:शुल्क होगा। इसके बाद, हर बार पैसा निकालने पर 0-50 प्रतिशत शुल्क अदा करना होगा।

JOIN OUR WHATS APP GROUP

डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *