उमर अब्दुल्ला ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, बड़ा सियासी कदम जम्मू से हिंदू विधायक को बनाया उपमुख्यमंत्री

उमर अब्दुल्ला ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, बड़ा सियासी कदम जम्मू से हिंदू विधायक को बनाया उपमुख्यमंत्री

CM Omar Abdullah Surendra Chaudhary Deputy CM

CM Omar Abdullah Surendra Chaudhary Deputy CM

-उमर अब्दुल्ला ने आज मुख्यमंत्री पद की शपथ ली, उन्होंने कैबिनेट में दो हिंदू मंत्रियों को शामिल किया

जम्मू-कश्मीर। CM Omar Abdullah Surendra Chaudhary Deputy CM: नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता उमर अब्दुल्ला ने आज जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। उनके अलावा पांच अन्य विधायकों ने भी कैबिनेट मंत्री पद की शपथ ली है। दिलचस्प बात यह है कि पांच मंत्रियों की इस सूची में जम्मू क्षेत्र से दो हिंदू मंत्री भी शामिल हैं। उमर सरकार में सुरेंद्र चौधरी को उपमुख्यमंत्री बनाया गया है। उमर अब्दुल्ला ने सुरेंद्र चौधरी को उपमुख्यमंत्री बनाकर राज्य में हिंदुओं के बीच अपनी छवि सुधारने की कोशिश की है।

कश्मीर घाटी और जम्मू क्षेत्र में शक्ति संतुलन का प्रयास

एक समय जम्मू-कश्मीर के हर हिस्से में नेशनल कॉन्फ्रेंस का प्रभाव था। लेकिन धीरे-धीरे राज्य में पार्टी का प्रभाव कम होता गया और यह केवल कश्मीर घाटी तक ही सीमित रह गई। नेशनल कॉन्फ्रेंस पर लगातार सत्ता में रहते हुए जम्मू क्षेत्र की उपेक्षा करने का आरोप लगता रहता है। लेकिन अब उमर अब्दुल्ला ने जम्मू-कश्मीर में संतुलन बनाए रखने की कोशिश की है। इसी वजह से उन्होंने जम्मू क्षेत्र से चुने गए सुरिंदर सिंह चौधरी को उपमुख्यमंत्री का पद दिया है।

हिंदू समुदाय के लिए एक संदेश

सुरिंदर सिंह चौधरी को उपमुख्यमंत्री (CM Omar Abdullah Surendra Chaudhary Deputy CM) बनाकर नेशनल कॉन्फ्रेंस ने हिंदू मतदाताओं को सकारात्मक संदेश देने की कोशिश की है। कश्मीर घाटी से हिंदुओं के पलायन के बाद नेशनल कॉन्फ्रेंस की हिंदू वोटों पर पकड़ कमजोर हो गई है। 2014 के चुनाव में बीजेपी के मजबूत उभार से पहले कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस पार्टी जैसी पार्टियां प्रभावशाली थीं। केवल जम्मू क्षेत्र के राजौरी, पुंछ, डोडा, किश्तवाड़ और रामबन के मुस्लिम-बहुल निर्वाचन क्षेत्रों में नेशनल कॉन्फ्रेंस का प्रभाव था। लेकिन अब नेशनल कॉन्फ्रेंस ने उमर की कैबिनेट में जम्मू संभाग से दो मंत्री रखे हैं और सुरेंद्र चौधरी को उपमुख्यमंत्री बनाया है।

रविंदर रैना को हराने का इनाम

सुरिंदर सिंह चौधरी राजौरी जिले के नौशेरा विधानसभा क्षेत्र से चुने गए हैं। सुरेंद्र चौधरी ने नौशेरा निर्वाचन क्षेत्र से जम्मू-कश्मीर भाजपा अध्यक्ष रविंदर रैना को हराया। राज्य में बीजेपी के सबसे बड़े नेता को हराने का इनाम सुरेंद्र सिंह चौधरी को उपमुख्यमंत्री पद से मिला है। 2014 के जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में रविंदर रैना ने नौशेरा से जीत हासिल की थी।

इन नेताओं को कैबिनेट में शामिल किया गया

छाम विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय विधायक सतीश शर्मा को भी उमर अब्दुल्ला की कैबिनेट में मंत्री बनाया गया है। छंब विधानसभा सीट भी जम्मू जिले (CM Omar Abdullah Surendra Chaudhary Deputy CM) में आती है। जम्मू जिले में 11 विधानसभा सीटें हैं और इनमें से 10 पर बीजेपी के उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है। यह भी कहा जा रहा है कि जम्मू जिले के एकमात्र गैर-भाजपा विधायक को मंत्री बनाने के पीछे उमर अब्दुल्ला की रणनीति राजनीतिक नींव रखना है। उमर अब्दुल्ला के मंत्रिमंडल में अन्य चेहरों में सकीना येट्टू, जावेद डार और जावेद राणा शामिल हैं।

JOIN OUR WHATS APP GROUP

डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed