41,000 मरे, भारी तबाही, फिर भी पीछे नहीं हट रही हमास सेना; 101 इजऱायली अभी भी बंधक हैं

41,000 मरे, भारी तबाही, फिर भी पीछे नहीं हट रही हमास सेना; 101 इजऱायली अभी भी बंधक हैं

41,000 dead, massive destruction, yet Hamas army is not retreating; 101 Israelis are still hostages

Hamas army is not retreating

-इजराइल ने अब तक हमास पर बड़े पैमाने पर हमले किए

इजऱाइल। Hamas army is not retreating: इजराइल और हमास के बीच पिछले कुछ महीनों से युद्ध चल रहा है। इस युद्ध में कई लोग मारे गए हैं। इजऱाइल ने हमास के क्रूर हमले की पहली बरसी पर 7 अक्टूबर, 2023 को 10 दिनों के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है। हमास ने पिछले साल 7 अक्टूबर को इजराइल पर अचानक हमला कर दिया था। हमले में 1,200 से अधिक इजऱायली नागरिक मारे गए और हमास ने बच्चों और महिलाओं सहित लगभग 250 को बंधक बना लिया। हमास ने हमले को ऑपरेशन अल-अक्सा फ्लड कहा।

इजराइल ने हमले का जवाब दिया। उन्होंने गाजा में ऑपरेशन आयरन स्वोड्र्स को अंजाम दिया। उनकी सेना ने गाजा को खंडहर में तब्दील कर दिया। पिछले वर्ष में गाजा में इजऱाइल (Hamas army is not retreating) के अभियानों में लगभग 41,000 मौतें हुई हैं, जबकि लाखों लोग गाजा से विस्थापित हुए हैं। इजराइल ने अब तक इस्माइल हनियेह और मोहम्मद डेफ समेत हमास के कई प्रमुख नेताओं को मार डाला है। 2008 के बाद से फि़लिस्तीन-इजऱाइल संघर्ष में यह पाँचवाँ युद्ध है और 1973 में योम किप्पुर युद्ध के बाद इस क्षेत्र में सबसे बड़ा सैन्य अभियान है।

7 अक्टूबर 2024 को हमास (Hamas army is not retreating) के हमले की पहली बरसी है। इजऱाइल कई मोर्चों पर युद्ध लड़ रहा है। अब उनका ध्यान गाजा से हटकर लेबनान पर केंद्रित हो गया है। लेबनान के विभिन्न हिस्सों में हिज़्बुल्लाह को निशाना बनाकर इजऱायली सेना की ज़मीनी कार्रवाई और वायु सेना के हवाई हमले जारी हैं। गाजा में 41,000 से अधिक लोगों के मारे जाने के बाद, हिंसा कभी ख़त्म होने का नाम नहीं लेती। 5 अक्टूबर, 2024 को, इजरायली रक्षा बलों ने गाजा शहर के पड़ोस जबालिया में हमास बलों के खिलाफ एक और अभियान शुरू किया।

JOIN OUR WHATS APP GROUP

डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *