आदिवासी बहुल क्षेत्रों में बुनियादी सुविधाओं का विकास सरकार की प्राथमिकता: उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा

आदिवासी बहुल क्षेत्रों में बुनियादी सुविधाओं का विकास सरकार की प्राथमिकता: उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा

Government's priority for development of infrastructure in tribal-dominated areas: Deputy Chief Minister Vijay Sharma

deputy cm vijay sharma

-उप मुख्यमंत्री पहुंचे बीजापुर जिले के संवेदनशील गांव पालनार
-पालनार गांव के सभी मोहल्लों में सोलर सिस्टम और टीव्ही लगाने की घोषणा
-आम के पेड़ ने नीचे जमीन में बैठकर सुनी ग्रामीणों की समस्या
-शासन की योजनाओं का लाभ लेने ग्रामीणों को किया प्रेरित

बीजापुर। deputy cm vijay sharma: उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा बीजापुर जिले के सुदूर वनांचल के संवेदनशील गांव पालनार पहुंचे और वहां जिला प्रशासन द्वारा आयोजित जनसमस्या निवारण शिविर में आम जनता की समस्याएं सुनी और उनके निराकरण के संबंध में अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। उप मुख्यमंत्री श्री शर्मा ने इस मौके पर पालनार के सभी मोहल्लों में सोलर सिस्टम एवं टीव्ही देने की घोषणा की।

गौरतलब है कि विजय शर्मा छत्तीसगढ़ शासन के पहले मंत्री है, जो इस गांव में ग्रामीणों से मिलने और उनकी समस्याओं सुनने पहुंचे थे। शिविर में ग्रामीणों का राशन कार्ड, आधार कार्ड, आयुष्मान कार्ड, वन अधिकार पत्र सहित शासन के सभी महत्वाकांक्षी योजनाओं, महतारी वंदन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, किसान क्रेडिट कार्ड सहित सभी योजनाओं से लाभान्वित करने विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल लगाया गया था।

उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा (deputy cm vijay sharma) ने सभी स्टॉलों का अवलोकन किया और मौके पर उपस्थित ग्रामीणों रूबरू चर्चा की। उपमुख्यमंत्री श्री शर्मा ने एसडीएम बीजापुर को जाति प्रमाण पत्र के समस्त आवेदनों का तत्परता से निराकरण कर जाति प्रमाण पत्र जारी करने के निर्देश दिए। श्री शर्मा ने पोस्ट आफिस में बचत खाता खोले जाने की प्रक्रिया का अवलोकन करते हुए पालनार में बैंक सखी अथवा अन्य माध्यम से ग्रामीणों को राशि आहरण की सुविधा सुनिश्चित करने के साथ ही बैंक सखी की नियुक्ति के निर्देश दिए।

सिविक एक्शन कार्यक्रम –

सिविक एक्शन कार्यक्रम के अंतर्गत ग्रामीणों को जीवनोपयोगी सामग्रियां जैसे खाद्यान्न, वस्त्र और खेल सामग्री वितरित की गई। इस कदम ने न केवल ग्रामीणों की दैनिक जरूरतों को पूरा किया बल्कि उनके बच्चों के लिए खेलकूद की सुविधाएं भी उपलब्ध कराई गई।

मेडिकल कैम्प का आयोजन –

केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल की 222वीं बटालियन द्वारा आयोजित मेडिकल कैम्प में सैकड़ों ग्रामीणों के स्वास्थ्य की जांच की गई और आवश्यकतानुसार उन्हें नि:शुल्क दवाएं भी उपलब्ध कराई गई। शिविर में बस्तर संभागायुक्त श्री डोमन सिंह, आईजी श्री पी सुंदरराज, एसपी डॉ. जितेन्द्र यादव, सीईओ जिला पंचायत श्री हेमंत रमेश नंदनवार, आईपीएस श्री वैभव बैंकर सहित जिला एवं पुलिस प्रशासन तथा सीआरपीएफ के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

JOIN OUR WHATS APP GROUP

डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *